Airtel ने Indian cloud communications market में रखा कदम

एयरटेल-ने-क्लाउड-संचार-मार्केट-में-रखा-कदम

Delhi News। दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Airtel ने सोमवार को Airtel IQ नामक एक नए प्लेटफॉर्म को जारी किया है और इसी के साथ देश में क्लाउड संचार मार्केट (Indian cloud communications market) में अपनी पारी की शुरुआत कर दी है, जिसकी कीमत 100 करोड़ डॉलर के आसपास है।

क्लाउड आधारित ओम्नी चैनल संचार प्लेटफॉर्म एयरटेल आईक्यू को समय पर और सुरक्षित संचार के माध्यम से ग्राहकों संग बेहतर संबंध बनाने के मद्देनजर डिजाइन किया गया है।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि भारत में स्विगी, जस्टडायल, अर्बन कंपनी, हेवेल्स, डॉ. लाल पैथलैब्स और रैपिडो जैसी कई बड़ी कंपनियां ग्राहक के तौर पर एयरटेल आईक्यू का इसके बीटा चरण के दौरान से उपयोग कर रही है।

भारती एयरटेल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर आदर्श नायर ने इस बीच कहा, उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए व्यवसाय तेजी से क्लाउड-आधारित डिजिटल प्लेटफार्मो की ओर बढ़ रहे हैं और बात जब किसी ब्रांड द्वारा ग्राहकों को खुश करने की आती है, तो एयरटेल आईक्यू इस दिशा में और बेहतर साबित होगी।

उन्होंने आगे कहा, तो अगली बार से जब आप ऑनलाइन शॉपिंग, अपने किसी पसंदीदा रेस्तरां से खाना ऑर्डर करने या किसी राइड का आनंद लेंगे, तो याद रखिएगा कि इसे और बेहतर और सुरक्षित बनाने में एयरटेल आईक्यू की एक छोटी सी भूमिका रही है।

एयरटेल आईक्यू को अपनाने के चलते व्यवसायियों व उद्यमियों को अपने कई अलग-अलग चैनलों के लिए भिन्न संचार मंचों की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें महज एक कोड के जरिए वॉयस, एसएमएस, आईवीआर जैसे संचार सेवाओं का संचालन किया जा सकता है। इसकी मदद से एक एकीकृत प्लेटफॉर्म के माध्यम से डेस्कटॉप और मोबाइल पर डिजिटल लेनदेन को सुलभ बनाया जा सकेगा।

–आईएएनएस

एएसएन