अनुभव ही सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है, यह मानना है शक्ति रीसाइकलिंग के Sanjay Gosai का

शक्ति रीसाइकलिंग के Sanjay Gosai का मानना है कि यदि आप एक सफल व्यवसाय चलाना चाहते हैं तो अनुभव को ही सर्वश्रेष्ठ शिक्षक मानना चाहिए। संजय का कहना है कि कड़ी मेहनत और लगन के अलावा समय प्रबंधन और अपने अनुभव का उचित ज्ञान भी एक व्यवसायी रूप में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

कुशल मल्टीटास्कर

Sanjay Gosai खुद भी एक मल्टीटास्कर है। संजय airfly travels के मालिक थे जो कि IATA द्वारा अनुमोदित एक ट्रेवल एजेंसी है। ऐसे ही कई अन्य उद्योगों में अपने व्यावसायिक कौशल का सफलतापूर्वक उपयोग करने के बाद संजय ने द वन प्रोडक्शन एंड इवेंट्स की स्थापना की जिसने कई हिट म्यूजिक वीडियो का निर्माण किया जिसमें लेटेस्ट हिट हुक्का मेरा जला दे भी शामिल है। संजय ने इस हिट गाने से निर्देशन में भी हाथ आजमाया। अपनी इवेंट कंपनी को बनाने के बाद संजय ने कई सेलिब्रिटी, इवेंट्स को मैनेज करने में तथा मनोरंजन को एक सफल बिजनेस में बदलने में काफी समय बिताया है

‘Dive deep into it’

51 वर्षीय व्यवसाई संजय कई सारे व्यवसायों में हाथ आजमा चुके हैं और कई समंदर पार करने के बाद संजय की सलाह है कि किसी भी विषय के बारे में जानने के लिए व्यक्ति को उसमें गहराई से गोता लगाना चाहिए। संजय बताते हैं कि यदि वे इस प्रोडक्शन हाउस को शुरू नहीं करते तो उन्हें फिल्म निर्माण के बारे में कोई जानकारी नहीं होती। उनका मानना है कि अनुभव महत्वपूर्ण है और जीवन में विकास करने के लिए व्यक्ति को आगे बढ़ते रहना चाहिए। संजय ने भी इसी को ध्यान में रखते हुए अपने करियर को सीखा और निखारा है।

ऐसा नहीं है कि संजय को सिर्फ काम करना पसंद है उनकी अन्य भी कई अभीरुचियां है अपने खाली समय में उन्हें सिंगिंग डांसिंग और राइटिंग करना अच्छा लगता है। इसके अलावा वह इस खाली समय में खूबसूरत जगहों पर घूमना पसंद करते हैं और चैस,क्रिकेट और पोकर खेलना उन्हें पसंद है।

यह उत्कृष्टता को पाने की चाह ही है जिसने संजय को एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व बनाया है। भविष्य में उनका लक्ष्य अपने बिजनेस को अलग-अलग दिशाओं में विस्तार करना है। संजय भी यही मानते हैं कि यदि आप एक सफल उद्योगपति बनने की यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपका अनुभव बहुत महत्व रखता है।