उप्र के किसानों ने 30 मीट्रिक टन हरी मिर्च, टमाटर Bangladesh, नेपाल को निर्यात किए

उप्र-के-किसानों-ने-30-मीट्रिक-टन-हरी-मिर्च,-टमाटर-Bangladesh,-नेपाल-को-निर्यात-किए

लखनऊ, 12 जनवरी । गाजीपुर जिले के किसानों ने Bangladesh और नेपाल को 30 मीट्रिक टन हरी मिर्च और टमाटर का निर्यात किया है।

गाजीपुर जिले के पातालगंगा और आस-पास के क्षेत्रों के 1,500 से अधिक किसान अपनी मेहनत से अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं। वास्तव में, नेपाल और Bangladesh के आयातक भी अपना भुगतान करने के लिए गाजीपुर में किसानों से मिले।

गाजीपुर में, किसानों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर उच्च उत्पादकता और फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के साथ निर्यात करने की विशेषज्ञता प्रदान की जा रही है।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) के क्षेत्रीय प्रभारी, डॉ सीबी सिंह ने कहा, गंगा-दोआब क्षेत्र की मिट्टी बहुत उपजाऊ है जो किसानों को रासायनिक उर्वरकों के बिना सब्जियों का उत्पादन करने में मदद करती है जो आगे विभिन्न देशों में निर्यात की जाती हैं। कड़ी मेहनत करने के अलावा, किसान सरकार की नीतियों पर भी भरोसा कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस क्षेत्र की सब्जियां विदेशों में निर्यात की जा रही हैं।

किसान उत्पादक संगठनों और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किए गए प्रयासों ने सुनिश्चित किया है कि किसानों को अब उनकी फसलों का दोगुना मूल्य मिले।

कई किसान अब अन्य सब्जियों के साथ केले की खेती पर ध्यान दे रहे हैं। इस क्षेत्र में टमाटर की अच्छी गुणवत्ता की खेती भी बड़े पैमाने पर अपनाई जा रही है।

सरकार पारंपरिक खेती के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के कृषि कौशल में किसानों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि वे अधिक पैसा कमा सकें।

–आईएएनएस

वीएवी/एएनएम