कर्नाटक ग्राम पंचायत चुनाव की मतगणना जारी

कर्नाटक-ग्राम-पंचायत-चुनाव-की-मतगणना-जारी

बेंगलुरू, 30 दिसंबर । कर्नाटक ग्राम पंचायत चुनाव की मतगणना जारी है। 22 और 27 दिसंबर को दो चरणों में ग्राम पंचायत के चुनाव हुए थे।

भले ही ग्राम पंचायत चुनाव गैर-दलीय आधार पर हुए हों, लेकिन सभी तीन मुख्य दावेदार, कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) अपने अधिकांश समर्थकों के निर्वाचित होने की उम्मीद में हैं।

ग्राम पंचायत चुनाव के परिणाम से राज्य में ग्रामीण मतदाताओं की वर्तमान मनोदशा का पता चलेगा। चूंकि पेपर बैलट पर मतदान हुआ था, इसलिए मतगणना बुधवार रात तक पूरी होने की उम्मीद है।

कुल 82,616 सीटों पर 2.2 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा, जिनमें से 8,074 पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

जैसा कि राजनीतिक विशेषज्ञों ने पहले ही अनुमान लगाया था और मौजूदा रुझान से पता चलता है कि सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा उत्तरी कर्नाटक में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

इसके अलावा राज्य के दक्षिणी हिस्से और पुराने मैसूर क्षेत्र में कांग्रेस और जेडीएस के बीच सीधा मुकाबला है। विशेषज्ञों का कहना है कि पंचायत चुनाव में निर्दलीय किंगमेकर साबित होंगे।

राज्यभर में कई स्थानों पर उम्मीदवारों को समान संख्या में वोट मिले हैं और वहां पर विजेता का फैसला लॉटरी द्वारा किया जा रहा है। विजयपुरा जिले की हेब्बल ग्राम पंचायत में दो उम्मीदवारों में से प्रत्येक को 311 वोट मिले। इसके बाद चुनाव अधिकारियों ने लॉटरी द्वारा श्रीशिला हिप्परगी को विजेता घोषित किया।

अधिकारियों की अपील के बावजूद, उम्मीदवारों के समर्थक मतगणना केंद्रों के पास बड़ी संख्या में इकट्ठा हो रहे हैं, जिनमें से काफी लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके