जैसलमेर, 09 अगस्त। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019– Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana 2019 के अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले यात्रियों की शुक्रवार को जिला कलक्टर नमित मेहता ने कम्प्यूटर के जरिये ऑनलाईन लॉटरी निकाली। यात्रा के अन्तर्गत जिले के 13 यात्री हवाई जहाज के जरिये तथा 12 यात्री रेलगाडी के जरिये मुफ्त तीर्थ यात्रा कर सकेंगी।

जिला कलक्टर सभागार में शुक्रवार को आयोजित लॉटरी प्रक्रिया के दौरान जिला स्तरीय समिति ने वरिष्ठ तीर्थ यात्रियों की अन्तिम सूची का निर्धारण किया। इसके अलावा प्रतीक्षा सूची भी जारी की गई। इस योजना में कुल 197 आवेदन प्राप्त हुए थे । इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डॉ.किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश मेहरा भी उपस्थित थें। जैसलमेर जिले के हवाई जहाज के जरिये जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों में गिरधर भाटिया, चुतरा राम, डंूगरदास सोनी, मगसिंह, सीता देवी, पेमी देवी तथा आमसिंह शामिल है।

जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विदेश भी जा सकेगे। हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल के काठमाडू, पशुपतिनाथ की निःशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेगे। वहीं इस बार रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नये सर्किट जोडे गये है।

हवाई जहाज से कांठमाडू जायेगे तीर्थ यात्रीः-

इस वर्ष हवाई यात्रा में 3 नये सर्किट जोडे़ गये है। नेपाल में पशुपतिनाथ-काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमंाडू तक हवाई जहाज से एवं वहा से आगे पशुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जायेगा। गंगासागर -दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ-कोलकता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से और वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जायेगा। देहरादून- हरिद्वार-ऋषिकेश सर्किट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज में एवं वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जायेगा। गौरतलब है कि यह 3 नये सर्किट इस वर्ष योजना में शामिल किये गये है इससे पूर्व योजना में 6 सर्किट शामिल थे जिन्हे बढ़ाकर 9 कर दिया गया है।

रेल यात्रा में 2 नये सर्किट जोड़ेः-

वर्ष 2019 के लिये प्रस्तावित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में रेल यात्रा में 2 नये सर्किट जोड़े गये है। श्रीगोवर्धन-नंदगॉव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन सर्किट एवं अजमेर (अजमेंर शरीफ) दिल्ली (शेख निजामुदद्ीन औलिया की दरगाह) एवं फतेहपुर सीकरी आगरा (शेेख सलीम चिश्ती की दरगाह) सर्किट को इस वर्ष योजना में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि इससे पूर्व रेल यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे। जिन्हें बढ़ाकर 8 कर दिया गया है।

65 वर्ष के यात्री भी ले जा सकेगे सहायकः-

योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेगे। गौरतलब है कि इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी। मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरूष सहायक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से 50 वर्ष तक रखी गई है।