बीकानेर, 7 जून। किसानों को मौसम आधारित जानकारी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय (एसकेआरएयू) के जैसलमेर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा ग्रामीण मौसम सेवा प्रारम्भ की जाएगी। 

विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. एस. के. शर्मा ने बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा ग्रामीण कृषि मौसम सेवा योजना के तहत इसकी शुरूआत की जाएगी। इसके तहत किसानों को तापमान परिवर्तन, बरसात, वायु वेग, कोहरा तथा जलवायु परिवर्तन आदि का पूर्वानुमान लगाकर इसकी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे मौसम बदलाव के कारण किसानों को होने वाले नुकसान की संभावना को कम किया जा सके। 
प्रो. शर्मा ने बताया कि इसके तहत जैसलमेर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र पर एग्रोमेट आॅब्जर्वर तथा विषय विशेषज्ञ की नियुक्ति (संविदा आधार पर) की जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशालय में 19 और 20 जून को साक्षात्कार आयोजित होंगे। आवेदन से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.raubikaner.org पर अपलोड कर दी गई है। योग्यता के वांछित मापदण्ड पूर्ण करने की स्थिति में इच्छुक व्यक्ति साक्षात्कार में भाग ले सकता है।