Jaisalmer News:भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, जोधपुर की ओर से देवीकोट स्थित रूपादे पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जागरूकता अभियान के दौरान क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश मीणा ने लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

मीणा ने कहा कि पुराने लोग गांव में प्रवेश करते ही गांव की हालात का पता लगा लेते थे और उसी के अनुसार उस गांव के साथ संबंध स्थापित किए जाते थे।

इसी तरह से घर और परिवार की खुशहाली और समृद्धि का आभास वहां की स्वच्छता से लग जाता है, इसीलिए हमारे जीवन में स्वच्छता का महत्व है।

महिलाओं की मान मर्यादा और बुजुर्गो की सुविधा के लिए घर में शौचालय का होना तथा उसका उपयोग स्वच्छता के लिए सबसे आवश्यक सुविधा है। अपने घर आंगन की स्वच्छता के लिए सब लोग जरूरी प्रयास करते ही हैं।


युवाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता को बढावा देने के लिए भारत सरकार की ओर से शौचालय निर्माण की व्यवस्था है। इसका लाभ लेकर लोगों ने शौचालय अवश्य बनवाए हैं लेकिन कुछ लोग इनका दुरूपयोग कर रहे हैं, आपको इन शौचालयों का सही उपयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए।

साथ ही गंदगी और कचरे की अधिकतर समस्याओं का समाधान आप लोग टीम बनाकर श्रमदान से या संबंधित नगर पालिका के सहयोग से कर सकते हो।

अभियान के नोडल अधिकारी राजेश मीणा ने कहा कि स्वच्छता के इस जन आंदोलन से आमजन की सोच में बदलाव आया है। कुछ सालों पहले तक गंदगी को साफ करने का जिम्मा एक वर्ग विशेष का माना जाता था लेकिन अभी आप देखते हो कि संभ्रान्त जन भी झाडू लगाना और सफाई करने में गौरव का अनुभव कर रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि गंदगी हमें पसन्द नहीं फिर भी बहुत से लोग कचरे और गंदगी की शिकायत करते हैं, इसका कारण है हमारा नजरिया। जहां मेरा घर, परिवार, रास्ता है वहां मैं स्वच्छता का पूरा ध्यान रखता हूॅ और जहां अन्य का घर या सार्वजनिक स्थल हैं वहां हम बेपरवाह रहते हैं।

स्वयं के दैनिक व्यवहार में जब तक हम स्वच्छता का ध्यान नहीं रखेंगे तब तक अभियान की सफलता मुश्किल है। 
संस्थान के निदेशक उगमसिंह ने अथितियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम इस विद्यालय के बच्चों को राष्ट्रीय कार्यक्रमों से जोड़ने और स्वच्छता के प्रति अपने व्यवहार में बदलाव लाने के लिए प्रेरणादायी साबित होगा।

ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार सहायक के आर सोनी ने संचालन किया तथा एच के चांग ने प्रभावी आयोजन में सहयोग किया।