राजनीतिक वंशवाद लोकतंत्र को कमजोर करता है : Prime Minister

राजनीतिक-वंशवाद-लोकतंत्र-को-कमजोर-करता-है-:-Prime Minister

नई दिल्ली, 12 जनवरी । राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों का नाम लिए बिना ही, Prime Minister नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि राजनीतिक वंशवाद ने लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा किया है। Prime Minister ने इस समस्या को समाप्त करने के लिए राजनीति में युवाओं के प्रवेश करने की अपील की है।

उन्होंने यहां दूसरे युवा संसद के एक समारोह में कहा, अभी भी ऐसे लोग हैं जो केवल राजनीति में अपने परिवार के नाम को बचाने के लिए राजनीति करना चाहते हैं। इस तरह की राजनीति राष्ट्र पहले को दूसरे स्थान पर और मेरे परिवार और मेरे लाभ को पहली प्राथमिकता के रूप में रखती है।

उन्होंने कहा कि परिवार आधारित राजनीति की इस प्रथा को समाप्त करने के लिए युवाओं को राजनीति में उतरने की जरूरत है। हमारी लोकतांत्रिक प्रथाओं को बचाना जरूरी है।

मोदी ने कहा, वंशवाद लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है और इससे सामाजिक भ्रष्टाचार बढ़ता है। इस समस्या पर अंकुश लगाने के लिए और युवाओं को आगे आना चाहिए।

Prime Minister ने कहा कि लोग आजकल ईमानदारी से काम करने वालों का समर्थन करते हैं।

मोदी ने कहा कि भाई-भतीजावाद की राजनीति अपने अंत के करीब है, हालांकि यह पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।

Prime Minister ने कहा, जिनकी विरासत के हिस्से में भ्रष्टाचार है वे अब उस बोझ से बाहर नहीं आ पा रहे हैं।

स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए, Prime Minister ने युवाओं को खुद पर विश्वास करने और राष्ट्र को आगे ले जाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 युवाओं को आधुनिक शिक्षा और सीखने की ओर ले जाएगी।

पीएम ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव (एनवाईपीएफ) के पुरस्कार विजेताओं की भी बात सुनी, जिसका उद्देश्य 18 से 25 वर्ष के बीच के युवाओं को आवाज देना है।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम