Prime Minister कौशल विकास योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ शुक्रवार को

Prime Minister-कौशल-विकास-योजना-के-तीसरे-चरण-का-शुभारंभ-शुक्रवार-को

नई दिल्ली, 14 जनवरी । Prime Minister कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) के तीसरे चरण का शुक्रवार को देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुभारंभ किया जाएगा।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की अगुआई वाले इस चरण में नए-युग और Covid से संबंधित कौशल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

स्किल इंडिया मिशन पीएमकेवीवाई 3.0 में 948.90 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2020-2021 की योजना अवधि के दौरान आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने की परिकल्पना की गई है।

729 Prime Minister कौशल केंद्र (पीएमकेके), स्किल इंडिया के तहत सूची में शामिल गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र और 200 से अधिक आईटीआई कुशल पेशेवरों का एक मजबूत पूल बनाने के लिए पीएमकेवीवाई 3.0 प्रशिक्षण शुरू करेंगे।

पीएमकेवीवाई 1.0 और पीएमकेवीवाई 2.0 से प्राप्त प्रशिक्षण के आधार पर मंत्रालय ने मौजूदा नीति सिद्धांत के अनुरूप और Covid-19 महामारी के कारण प्रभावित हुए कौशल इकोसिस्टम को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण के इस नए संस्करण में सुधार किया है।

Prime Minister नरेंद्र मोदी द्वारा 15 जुलाई, 2015 को स्किल इंडिया मिशन का शुभारंभ किया गया था। इस मिशन को भारत को विश्व की स्किल कैपिटल बनाने के ²ष्टिकोण से एक प्रमुख योजना पीएमकेवीवाई के शुभारंभ से जबरदस्त गति प्राप्त हुई है।

इस चरण की शुरुआत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे। इस अवसर पर राज्यमंत्री राज कुमार सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन को कौशल विकास राज्यमंत्री और संसद सदस्य भी संबोधित करेंगे।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके