हांगकांग में चुनाव को स्थगित करने का निर्णय उचित : चीन

हांगकांग-में-चुनाव-को-स्थगित-करने-का-निर्णय-उचित-:-चीन

बीजिंग, 1 अगस्त (एजेंसी)। कोविड-19 की गंभीर स्थिति को मद्देनजर चीन के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की प्रमुख प्रशासक कैरी लैम ने हांगकांग की 7वीं कानून समिति के चुनाव को स्थगित करने की घोषणा की। चीन की केंद्र सरकार ने उनके इस निर्णय का समर्थन किया।

यह खास समय पर उठाया गया एक खास कदम है, जिससे जाहिर है कि हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र ने लोगों के स्वास्थ्य व सुरक्षा को पहले स्थान पर रखा है, जिसका निर्णय अंतर्राष्ट्रीय नियमावली से मेल खाता है। वह हांगकांग के नागरिकों की जीवन सुरक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के साथ कानूनी समिति की सुरक्षा और न्यायता को भी सुनिश्चितता दे सकता है।

जुलाई माह की शुरुआत से हांगकांग में कोविड-19 का फिर एक बार प्रकोप आया है। महामारी के फैलने से रोकना हांगकांग का सबसे आपात मिशन बना हुआ है। हांगकांग ने सिलसिलेवार सख्त महामारी विरोधी कदम उठाये हैं, लेकिन महामारी के तेज फैलने से हांगकांग की चिकित्सा प्रणाली पूरी क्षमता से चल रही है। तथ्यों से साबित है कि हांगकांग में विपक्षी दलों ने क्रमश: गैरकानूनी प्रदर्शन किये और तथाकथित प्रारंभिक चुनाव आदि गतिविधियों का आयोजन किया, जिससे हांगकांग की हालिया महामारी स्थिति गंभीर हो गयी है।

उन्होंने आम नागरिकों की जीवन सुरक्षा को नजरअंदाज कर राजनीतिक स्वार्थ के लिए अनेक बार प्रदर्शन किया। इधर के दिनों में हांगकांग समाज ने इसकी कड़ी निंदा की और कानूनी समिति के चुनाव को स्थगित करने की अपील की। महामारी की कारगर रोकथाम के आधार पर सुव्यवस्थित रूप से कानूनी समिति के चुनाव को आगे बढ़ाना हांगकांग समाज की प्रमुख जनमत से मेल खाता है।

संबंधित आंकड़े बताते हैं कि जुलाई माह के मध्य तक विश्व में कम से कम 70 देशों व क्षेत्रों में महामारी की वजह से चुनाव को स्थगित किया गया है। चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी हांगकांग में कानूनी समिति के अभाव के बारे में तुरंत निर्णय लेगी।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

मोबाइल पे ताजा समाचार पढ़ें फेसबुक पेज लाइक करें: ट्वीटर पे फॉलो करें: