उप्र : 2 वर्षीय बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला

उप्र-:-2-वर्षीय-बच्ची-में-कोरोना-का-नया-स्ट्रेन-मिला

मेरठ, 30 दिसंबर । हाल ही में Britain से माता-पिता के साथ मेरठ लौटी दो वर्षीय बच्ची में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिला है।

कोरोना के नए वेरिएंट के उत्तर प्रदेश में सामने आने का यह पहला मामला है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अपने पिछले स्वरूप की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक होता है।

मेरठ के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हालांकि बच्ची के माता-पिता को पुराने Covid-19 वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है।

मेरठ के सुभारती मेडिकल कॉलेज में बच्ची अपने माता-पिता के साथ एक आइसोलेशन वार्ड में है।

मेरठ के चीफ मेडिकल ऑफिसर अखिलेश मोहन ने कहा, हाल ही में Britain से मेरठ लौटी बच्ची के मंगलवार शाम को प्राप्त रिपोटरें के अनुसार उसमें Covid-19 का नया स्ट्रेन पाया गया है। उसके माता-पिता भी Covid-19 से संक्रमित पाए गए है लेकिन यह नया स्ट्रेन नहीं है। बच्ची को आइसोलेशन में रखा गया है।

परिवार के चार सदस्य पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जिसके बाद उनके नमूनों को नए स्ट्रेन की पुष्टि के लिए दिल्ली भेजा गया था।

चार नमूनों में से, केवल बच्ची के नमूने में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला।

परिवार टीपी नगर थाना क्षेत्र के संत विहार में रहता है। उनके इलाके को सील कर दिया गया है जबकि इलाके के स्थानीय लोगों पर नजर रखी जा रही है।

नए स्ट्रेन के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें हाल ही में Britain से भारत लौटे कर्नाटक में तीन, पुणे और तमिलनाडु में एक-एक और हैदराबाद में दो लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

नया स्ट्रेन कथित रूप से बहुत तेजी से फैलता है।

कई देशों की तरह, भारत ने Britain से उड़ानों को निलंबित कर दिया है, जहां वेरिएंट के कारण मामले बढ़ गए हैं। प्रतिबंध लागू होने से पहले Britain से आने वाले लोगों का परीक्षण किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को परीक्षण प्रणालियों को अपग्रेड करने और नए वायरस वेरिएंट के प्रसार की जांच को लेकर तैयारी करने का निर्देश दिया है।

–आईएएनएस

वीएवी-एसकेपी