राजस्थानबीट्स दुनिया के सामने ला रहा जैसलमेर की बेहतरीन तस्वीर

RajasthanBeats
RajasthanBeats

Jaisalmer News: राजस्थान में जनहित और राज्य की ब्रांडिंग के लिए कार्य करने वाले सामाजिक संगठन, राजस्थानबीट्स (RajasthanBeats) ने जैसलमेर के बारे में ग़लत भ्रांतियाँ तोड़ जैसलमेर की एक बेहतर तस्वीर को दुनिया के समक्ष पेश करने के लिए मुहिम की शुरुआत की है।

RajasthanBeats  ने सोशल मीडिया के माध्यम से जैसलमेर के पर्यटन स्थलों, स्थानीय भाषा, बोल-चाल, पहनावे, रहन-सहन, खान-पान आदि को लाखों लोगों तक पहुँचाया है।

संस्था के मुताबिक़ किसी भी राज्य या शेयर को बिना नज़दीक से जाने वहाँ के बारे में भ्रांतियाँ बनना आम बात है लेकिन यह ज़रूरी है कि इसको समय रहते दूर किया जाए अन्यथा नुक़सान उस जगह और वहाँ के लोगों का होगा।

हाल में मांगणियार लोक कलाकार का भी उठाया था मामला

मांगणियार राजस्थान के रेगिस्तान का एक मुस्लिम समुदाय है जो जिनकी अधिकांश आबादी राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में तथा Pakistan में सीमा से सटे सिंध प्रांत में रहते हैं।

मांगणियार राजस्थान की कला और संस्कृति के प्रतीक रहे हैं। देश और विदेशो में राजस्थानी लोक संगीत का परचम लहराने वाले लोगों का समाज आज कोरोना जैसी महामारी की वजह से तंगी का शिकार था।

RajasthanBeats ने हलिया दिनों में अपने जीवन यापन के लिए लोक कलाकार गायन पर ही निर्भर करने वाले मांगणियार समाज के कोरोना महामारी बिगड़ी हालत के बारे में लोगों को जागरुक कर मदद की अपील की थी।

Also Read:  Know Your Rajasthan: a RajasthanBeats’s Initiative highlighting the glory of Jaisalmer