चीन-गांवों-में-महामारी-की-रोकथाम-के-लिए-कई-कदम-उठा-रहा

बीजिंग, 12 फरवरी (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अधिकारी ने बताया कि चीन ग्रामीण क्षेत्रों में महामारी की रोकथाम और उसके नियंत्रण के लिए हरसंभव कदम उठाएगा।

कृषि और ग्राम मंत्रालय के अधिकारी ने समाज के तमाम लोगों से एक साथ गांवों की रोकथाम में भाग लेने की अपील की है। इसके साथ विशेषज्ञों ने कृषि उत्पादन चलाने और महामारी की रोकथाम के बारे में ठोस सुझाव भी दिए।

चीनी कृषि और ग्राम मंत्रालय के ग्रामीण सहकारी अर्थव्यवस्था निर्देशन विभाग के उप प्रमुख माओ त ची ने बताया कि गांवों के विभिन्न स्तरों के संगठनों को गांवों में वापस लौटेने वाले लोगों के पंजीकरण और उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने के साथ महामारी के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए कहा गया है ताकि किसान इस महामारी की रोकथाम का महत्व जान सकें।

इस समय चीन में कुल 14 लाख 40 हजार ग्रामीण डॉक्टर हैं। ग्रामीण डॉक्टरों की सेवा आम तौर पर पूरे गांवों को मिल रही है। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के बुनियादी स्तर पर चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के निदेशक न्येछुनलेई ने बताया कि संबंधित विभाग महामारी से निपटने में जुटे हैं। चालू साल प्रति व्यक्ति बुनियादी सार्वजनिक चिकित्सा सेवा खर्च के भत्ते में अतिरिक्त 5 युआन इस महामारी की रोकथाम में इस्तेमाल किया जाएगा ।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

— आईएएनएस