Connect with us

Hi, what are you looking for?

Technology

कोरोना लॉकडाउन के कारण YouTube दर्शकों में 20% वृद्धि हुई है

increase in YouTube viewers

Tech News| भारत में कोरोनावायरस महामारी (covid-19) को रोकने के लिए चल रहे बंद के दौरान गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब (YouTube) उपयोगकतार्ओं में 20.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। मंगलवार को आई एक नई रिपोर्ट से यह बात सामने आई है।

वीडियो साझा करने वाले इस मंच (Video Sharing Platform) यूट्यूब को इस वर्ष की पहली तिमाही में 300 बिलियन से अधिक लोगों ने देखा है, जो कि 2019 की चौथी तिमाही की तुलना में 13 प्रतिशत ज्यादा है और 2019 की पहली तिमाही से 11 प्रतिशत अधिक है।

Subscribe Now: THE JAISALMER NEWS On YouTube 

माइंडशेयर इंडिया और ऑनलाइन वीडियो इंटेलीजेंसी और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म विडूली (Vidooly) की रिपोर्ट से यह आंकड़े सामने आए हैं। इन कंपनियों ने यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम के वीडियो प्लेटफॉर्म का अध्ययन किया था। इससे जो निष्कर्ष सामने आए उससे उपयोगकतार्ओं के इन प्लेटफॉर्म पर बिताए गए समय को लेकर भी जानकारी सामने आई। जिसके मुताबिक औसत उपयोगकर्ता जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहले प्रतिदिन 1.5 घंटा बिताते थे, वे अब रोजाना चार घंटे से अधिक दे रहे हैं।

Advertisement. Scroll to continue reading.

अध्ययन के अनुसार, कोविड से जुड़ी सामग्री देखे जाने में 98 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और वहीं ऐसी सामग्री को लेकर लोगों की भागीदारी में 19 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

विडूली के सीईओ और सह-संस्थापक सुब्रत कर ने कहा, दुनिया भर में चल रहे लॉकडाउन ने दर्शकों के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव लाए हैं, विशेष रूप से ऑनलाइन सामग्री की खपत के मामले में। ऐसे हालात में वीडियो देखने का समय और इसके रिटेंशन की दर, सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले चैनलों को पहचानने के लिए प्रमुख भूमिका निभाएगा।

रिपोर्ट से पता चला कि नई सदी में पैदा हुए लोग भारत में यूट्यूब पर सबसे सक्रिय समूह हैं। यूट्यूब देखने वालों में 70 प्रतिशत दर्शकों की आयु 18-34 समूह से है।रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इसके 90 प्रतिशत व्यूज मोबाइल से हैं।

–आईएएनएस

Advertisement. Scroll to continue reading.
Advertisement