पीएम-किसान-के-लाभार्थियों-के-खाते-में-भेजे-गए-50850-करोड़-रुपये

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत अब तक लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा अब तक50, 850 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांरित की जा चुकी है। यह जानकारी सरकार की ओर से दी गई है।

पीएम-किसान योजना को एक साल पूरे होने पर सोमवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें सरकार द्वारा इस योजना की उपलब्धियां गिनाई जाएंगी।

आधिकारिक सूत्र ने रविवार को बताया कि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था।

यह योजना एक दिसंबर, 2018 से ही प्रभावी है। पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है।

सरकार ने बताया कि इस योजना के तहत अब तक 50, 850 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जारी की जा चुकी है।

कृषि जनगणना 2015-16 के अनुमानों के आधार पर योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों की कुल संख्या लगभग 14 करोड़ है। 20 फरवरी, 2020 तक, राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा पीएम-किसान वेब पोर्टल पर अपलोड किए गए लाभार्थियों के आंकड़ों के आधार पर, 8.46 करोड़ किसान परिवारों को इस योजना का लाभ मिला है।

–आईएएनएस