corona virus testing kit made in india

Coronavirus India News: काेराेनावायरस (Covid-19) की जांच के लिए भारत में बनी सस्ती किट (coronavirus testing kit ) बाजार में आ चुकी है।

पुणे की मायलैब डिस्कवरी (Mylab Discovery) ने 150 किट पुणे, मुंबई, दिल्ली, गोवा और बेंगलुरू में भेजी हैं। इससे ढाई घंटे में जांच रिपाेर्ट (fastest corona test report) आ जाती है, जबकि विदेश से मंगवाई गई किट 6-7 घंटे लेती है। इससे देश में काेराेना की जांच में तेजी आने की उम्मीद है।

corona virus test kit तैयार करने वाली टीम की प्रमुख वैज्ञानिक मीनल दखावे भाेसले (Minal Dakhave Bhosale) ने गर्भावस्था के आखिरी दिनाें में लगातार काम किया। बेटी काे जन्म देने से महज एक दिन पहले 18 मार्च को उन्होंने मूल्यांकन के लिए किट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) को सौंपी।

minal dakhave bhosale who made corona virus testing kit in india
Minal Dakhave Bhosale who made corona virus testing kit in india. Photo credit-BBC Hindi

उसी शाम अस्पताल में भर्ती हाेने से कुछ घंटे पहले काॅमर्शियल इस्तेमाल की अनुमति के लिए फूड एंड ड्रग्स कंट्रोल अथॉरिटी (CDSCO) के पास भी प्रस्ताव भेजा।

उनकी टीम ने 6 सप्ताह में ही corona virus testing kit तैयार कर दिया। अमूमन इसमें 3-4 महीने लगते हैं।

मायलैब के मेडिकल मामलों के निदेशक डॉ. गौतम वानखेड़े ने कहा कि एक सप्ताह में एक लाख coronavirus test kit सप्लाई की जाएंगी।

1200 रुपए की इस corona virus test kit से 100 सैंपल जांचे जा सकते हैं। यानी एक जांच 12 रु. में। जबकि, विदेश से मंगाई जाने वाली किट 4,500 रुपए में पड़ती है।