दिल्ली सरकार का दूरस्थ शिक्षा-शिक्षण कार्यक्रम शुरू

दिल्ली-सरकार-का-दूरस्थ-शिक्षा-शिक्षण-कार्यक्रम-शुरू

नई दिल्ली, 6 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने जुलाई माह के लिए दूरस्थ शिक्षा-शिक्षण कार्यक्रम को शुरू किया है, जो सभी सरकारी स्कूलों में केजी से 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए सोमवार से यहां लागू हो गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, 12वीं के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं यूट्यूब पर लाइव प्रसारित की गईं। छात्रों ने अपने सवाल को यूट्यूब पर ही कमेंट करके पूछा, जिनका शिक्षकों ने समाधान किया। यूट्यूब पर वीडियो को 1.35 लाख से अधिक लोगों द्वारा देखा जा चुका है।

केजी से कक्षा 8 तक के छात्रों ने सोमवार को पहली वर्कशीट प्राप्त की। यह वर्कशीट अब उन्हें हर दिन मिला करेगी। इसमें बच्चों के बीच पढ़ने, लिखने, सामान्य संख्या और हैप्पीनेस को बढ़ावा देने के लिए आकर्षक पाठ्यक्रम सहित गतिविधियां शामिल हैं। इसी तरह, ग्रेड 9 और 10 में छात्रों को हिंदी, विज्ञान और गणित के लिए वर्कशीट दी गई। इसके बाद, उन्हें प्रतिदिन 2-3 वर्कशीट दी जाएगी।

कक्षा के शिक्षकों ने कक्षा स्तर पर बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी वर्कशीट को छात्रों में साझा किया गया। पहले दिन लगभग 4.15 लाख छात्रों ने वर्कशीट का उपयोग किया है। छात्र वर्कशीट्स पर काम करेंगे और इसे अपने शिक्षकों के साथ संबंधित व्हाट्सएप ग्रुपों पर साझा करेंगे। जिन छात्रों की व्हाट्सएप तक पहुंच नहीं है, उनको अपने माता-पिता के माध्यम से शिक्षकों द्वारा इन वर्कशीट के प्रिंटआउट मिलेंगे और उन्हें साप्ताहिक रूप से वापस सौंपना होगा।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, हमारे शिक्षकों ने वर्कशीट को बनाने और वितरित करने के लिए बहुत मेहनत की है, ताकि स्कूली छात्रों में सीखने सिखाने की गतिविधि जारी रहे।

सिसोदिया ने कहा, छात्रों को रचनात्मक रूप से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जुड़ना बहुत महत्वपूर्ण है और हमारे शिक्षकों ने एक बहुत ही आकर्षक सामग्री बनाई है।

उपमुख्यमंत्री ने इस पहल की सफल शुरुआत के लिए शिक्षकों और अभिभावकों को बधाई दी। उन्होंने माता-पिता से अनुरोध किया कि वे इस पहल में सरकार का साथ देते रहें, ताकि हर बच्चा सीख सके।

— आईएएनएस

For the latest news like The Jaisalmer News page on Facebook, & Twitter.

मोबाइल पे ताजा समाचार पढ़ें फेसबुक पेज लाइक करें: ट्वीटर पे फॉलो करें: