Leopard In Nokh Jaisalmer

Nokh/ Jaisalmer News: जैसलमेर जिले की नोख उपतहसील के गाँव ढालेरी के खेतों में किसी जंगली जानवर के बड़े पंजो के निशान देखे गए है, लोग इस जानवर के शेर, चीता या तेंदुआ(Leopard) होने के कयास लगा रहे है. क्षेत्र में पहली बार इतने बड़े जानवर के पंजो के निशान दिखाई देने के बाद क्षेत्र में भय व्याप्त हो गया है.

जंगली जानवर ने खेत में सुरक्षा के लिए बनाए गए इंसानी पुतले (अड़वा ) पर भी हमला किया है, ऐसे में खेतों में काम करने वाले किसानो पर भी हमला होने की आशंका बढ़ गई है.कुछ लोगो का दावा है कि ये जानवर बहुत तेज गति से दौड़ता है और पहले भी कुछ लोगो ने इसकी झलक देखी है पर पुष्टि करने में असफल रहे.

नोख के स्थानीय पत्रकार लालचंद माली ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर के पास घनी झाड़ियों में इस जंगली जानवर के छुपने की आशंका है. लोगो को आशंका है कि ये जानवर चीता या तेंदुआ हो सकता है. ऐसे में यंहा के पशु पालकों व् किसानों में डर पैदा हो गया है.

इससे पहले जैसलमेर के शाहगढ़ में तेंदुए की पुष्टि वन विभाग ने की थी , तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा भी लगाया गया था पर तेंदुआ बॉर्डर पार कर पाकिस्तान (Pakistan)चला गया था.

News18 Rajasthan के जैसलमेर संवाददाता सिकंदर शेख की रिपोर्ट भी नोख के ढालेरी में किसी बड़े जंगली जानवर के होने की पुष्टि करती है देखें विडियो :

News18 Jaisalmer Video Youtube