जैसलमेर, 31 जुलाई। जैसलमेर जिले में ग्राम पंचायतों के पुर्नसीमांकन के लिए प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है। आमजन 29 अगस्त तक अपनी आपत्ति उपखंड अधिकारी, तहसीलदार या जिला कलक्टर कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि ग्राम पंचायतों के पुर्नसीमांकन से संबंधित प्रकाशित किए गए प्रारूप को संबंधित ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, उपखंड अधिकारी कार्यालय, तहसील एवं जिला परिषद के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने के निर्देश दिए गए है।

उनके मुताबिक प्रस्तावित ग्राम पंचायतों के पुर्नगठन, पुर्नसीमांकन एवं नवसृजन संबंधित प्रारूप प्रकाशन के बाद जैसलमेर जिले में संभावित ग्राम पंचायतों की संख्या 192 तथा पंचायत समितियां की संख्या 9 होगी जबकि वर्तमान में 3 पंचायत समितियों के साथ ग्राम पंचायतों की संख्या 140 है।

उन्होंने बताया कि प्रारूप प्रकाशन के अनुसार जैसलमेर पंचायत समिति में 20, मोहनगढ में 18, नाचना में 20, फतेहगढ में 28, रामगढ में 20, सम में 20, सांकडा में 23, भणियाणा में 21 तथा फलसूण्ड पंचायत समिति में 22 ग्राम पंचायतें शामिल होगी। जैसलमेर जिले में कुल 52 ग्राम पंचायतों की तादाद बढ़ने की संभावना है।