यूएई ने अपने पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालन की घोषणा की

यूएई-ने-अपने-पहले-परमाणु-ऊर्जा-संयंत्र-के-संचालन-की-घोषणा-की

दुबई, 2 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने राजधानी अबू धाबी में अपने पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालन की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने एक ट्वीट के जरिए इस उपलब्धि की घोषणा की।

उन्होंने लिखा, हम अरब दुनिया में पहले शांतिपूर्ण परमाणु ऊर्जा रिएक्टर के संचालन में यूएई की सफलता की घोषणा करते हैं .. इस काम में लगी टीमों ने परमाणु ईंधन पैकेज को लोड करने और सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा करने में सफलता हासिल की है।

उन्होंने कहा कि भविष्य को लेकर हमारा लक्ष्य है कि हम सुरक्षित, विश्वसनीय और उत्सर्जन-मुक्त तरीके से राज्य में होने वाली खपत की एक चौथाई बिजली इसके जरिए प्राप्त करें।

अबू धाबी के राजकुमार शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भी ट्वीट कर कहा, हम सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के साथ तालमेल करते हुए बाराका परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालन की शुरूआत पर गर्व महसूस करते हैं।

एमिरेट्स न्यूक्लियर एनर्जी कॉपोर्रेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहम्मद अल हम्मादी ने कहा, यह संयंत्र एक दशक से अधिक समय के विजन, रणनीतिक योजना और मजबूत कार्यक्रम प्रबंधन की परिणति है।

अबू धाबी से 280 किमी दूर स्थित इस परियोजना से देश की ऊर्जा जरूरतों का 25 प्रतिशत हिस्सा कवर होने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

मोबाइल पे ताजा समाचार पढ़ें फेसबुक पेज लाइक करें: ट्वीटर पे फॉलो करें: