बिहार में कुटीर, लघु उद्योग लगाएगी भारतीय किसान यूनियन भानु (भानु)

बिहार-में-कुटीर,-लघु-उद्योग-लगाएगी-भारतीय-किसान-यूनियन-भानु-(भानु)

पटना, 16 जुलाई (एजेंसी)। आदर्श भारत चेतना सेवा संघ के अध्यक्ष और भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय महासचिव अखिलेश कुमार मिश्रा उर्फ बबलू मिश्रा ने गुरुवार को कहा कि कोरोना काल में बिहार वापस आए मजदूर, छात्र व किसानों को रोजगार देने के लिए यूनियन कुटीर और लघु उद्योग लगाएगी।

उन्होंने पटना में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि कोरोना काल में देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है। किसान, मजदूर, विद्यार्थी सभी डर रहे हैं। वे अब अपने गांव में छोटे-मोटे रोजगार तलाश रहे हैं।

मिश्रा ने कहा, प्रदेश में ही ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराने की योजना पर हम लगातार काम कर रहे हैं। इसके तहत राज्य में 100 से ज्यादा कुटीर और लघु उद्योग लगाने की योजना बनाई गई है। इन उद्योगों का उद्देश्य लोगों को रोजगार देना है। उन्होंने कहा कि इन उद्योगों में गोबर से मूर्तियां, काष्ठ कला, पेंटिंग आदि तरह के छोटे-छोटे कार्य होंगे, जिससे लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके।

उन्होंने कहा कि काम करने वाले मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी दी जाएगी। अभी देश में संकट की स्थित है, इसलिए मजदूर भाइयों से आग्रह करूंगा कि 8 घंटे की जगह 9 घंटे काम करें।

उन्होंने इसके लिए बिहार सरकार से भी कुटीर उद्योग लगाने में जमीन, बिजली या अन्य संसाधन मुहैया कराने में मदद देने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि बिहार में ही रोजगार मिले, इसके लिए भारतीय किसान यूनियन (भानु) एवं आदर्श भारत चेतना ने एक मजबूत संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि इसके बाद ही बिहार शक्तिशाली एवं प्रगतिशील राज्यों में शुमार होगा।

–आईएएनएस

For the latest news like The Jaisalmer News page on Facebook, & Twitter.

मोबाइल पे ताजा समाचार पढ़ें फेसबुक पेज लाइक करें: ट्वीटर पे फॉलो करें: