Health News। कोरोना से संक्रमित रोगियों (Corona patients) की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) और आयुर्वेदिक मिश्रणों का विशेष काढ़ा (Ayurvedic decoction) पीने को दिया जा रहा है। दिल्ली के छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास (Radha Swami Satsang Vyas) में बनाए गए सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर (Sardar Patel Covid Care Center) में रोगियों को सुबह आयुर्वेदिक काढ़ा और शाम को हल्दीयुक्त दूध दिया जा रहा है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को राधा स्वामी सत्संग ब्यास सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर (SPCC) का भ्रमण किया और केन्द्र में कोविड-19 प्रबंधन की स्थिति की समीक्षा की।

राधा स्वामी सत्संग ब्यास (RSSB) को 10,200 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर के रूप में विकसित किया गया है।

डॉ. हर्षवर्धन (DrHarsh Vardhan) ने कहा, भारत का क्लीनिकल प्रोटोकॉल व्यापक परीक्षण के माध्यम से जल्दी खोज, निगरानी, मामलों के त्वरित चिह्नंकन और चिकित्सा प्रबंधन पर केन्द्रित है। इसके परिणाम स्वरूप यहां 2.66 प्रतिशत की सबसे कम मृत्यु दर रही है। हमारी सफलता सुधार दर में भी देखी जा सकती है, जो 5.3 लाख मरीजों के स्वस्थ होने के साथ लगभग 63 प्रतिशत है।

यहां रोगियों को सुबह आयुर्वेदिक काढ़ा और हल्दीयुक्त दूध दिया जा रहा है। पीपीई पहनने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने लगभग 12 मरीजों के साथ संवाद किया और केन्द्र में मिल रही सुविधाओं तथा उपचार के अलावा उनके स्वास्थ्य व सुधार के बारे में जानकारी ली।

एक खास विशेषता यह है कि इसे समुदाय और दानदाताओं से मिले दान से चलाया जा रहा है। इसमें बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलिंडरों आदि के रूप में दान लिया जा रहा है।

एसपीसीसीसी में तैयार 10,200 बिस्तरों में से फिलहाल 2,000 उपयोग में हैं। यहां पर 100 से 116 बिस्तर क्षमता वाले 88 अहाते हैं। दो अहातों की निगरानी एक नर्सिग स्टेशन द्वारा की जाती है। अभी तक एसपीसीसीसी में 20 अहाते (एन्क्लोजर्स) और 10 नर्सिग स्टेशन तैयार हैं।

दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित हुए करीब 90 हजार व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। हालांकि इसी के साथ दिल्ली में कोरोना से 3300 से अधिक लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। बीते 24 घंटे के दौरान ही दिल्ली में कोरोनावायरस से 37 लोगों की मौत हुई है।

दिल्ली सरकार ने रविवार को कोरोना बुलेटिन में कहा, बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 37 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। दिल्ली में अभी तक कोरोना से कुल 3371 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 1573 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब कुल 1 लाख, 12 हजार 494 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।

— आईएएनएस

For the latest news like The Jaisalmer News page on Facebook, & Twitter.