यूट्यूब ने हटाया ट्रंप का नया वीडियो, नए अपलोड भी बंद किए

यूट्यूब-ने-हटाया-ट्रंप-का-नया-वीडियो,-नए-अपलोड-भी-बंद-किए

सैन Franceिस्को, 13 जनवरी । गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने कंटेन्ट पॉलिसी के उल्लंघन का हवाला देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक नया वीडियो हटा दिया है। कंपनी ने उनके अकाउंट के खिलाफ स्ट्राइक (नये अपलोड रोकना) भी जारी की है, जिसका मतलब है कि वह कम से कम एक हफ्ते के लिए नए वीडियो या लाइवस्ट्रीम कंटेन्ट अपलोड नहीं कर सकते हैं।

यूट्यूब ने द वर्ज से एक बयान में कहा, हिंसा की आशंका को देखते हुए और हमारी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण हमने सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद डोनाल्ड जे. ट्रंप चैनल पर अपलोड किए गए नए कंटेंट को हटा दिया है। साथ ही उनके अकाउंट के खिलाफ स्ट्राइक जारी की है। लंबे समय से चले आ रहे हमारे स्ट्राइक सिस्टम के तहत चैनल को कम से कम 7 दिनों के लिए नए वीडियो अपलोड करने या लाइव स्ट्रीम करने से रोक दिया गया है। इस समयसीमा बढ़ाई भी जा सकती है।

यूट्यूब ने हिंसा के बारे में चल रही चिंताओं के कारण ट्रंप के वीडियो पर अनिश्चितकाल के लिए कमेंट सेक्शन को भी बंद कर दिया है। अब कोई भी इस वीडियो पर टिप्पणी नहीं कर सकेगा। इससे पहले भी यूट्यूब ने ट्रंप के एक वीडियो को हटा दिया था, जिसमें उन्होंने कैपिटल पर हमला करने वाली भीड़ को संबोधित किया था।

उधर Twitter पहले ही हिंसा को और भड़काने के जोखिम का हवाला देते हुए ट्रंप को अपने प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित कर चुका है। Facebook ने भी शुरूआत में ट्रंप को Facebook और Instagram पर 24 घंटे तक पोस्ट करने से रोका था। बाद में इसके सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 20 जनवरी तक उनके अकाउंट को बंद करने की घोषणा कर दी।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी