स्वीडन ने सार्वजनिक परिवहन के दौरान फेस मास्क पहनने की सलाह दी

स्वीडन-ने-सार्वजनिक-परिवहन-के-दौरान-फेस-मास्क-पहनने-की-सलाह-दी

स्टॉकहोम, 31 दिसंबर स्वीडन की पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने पहली बार सार्वजनिक परिवहन पर फेस मास्क पहनने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, हालांकि यह निर्देश सिर्फ कार्यदिवसों के घंटों के दौरान के लिए है।

Xinhua News Agency की रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिन यानी बुधवार को जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार, 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के स्वेड्स को सार्वजनिक परिवहन पर सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच और सोमवार से शुक्रवार को शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच फेस मास्क पहनना होगा।

पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने सार्वजनिक-परिवहन ऑपरेटरों से यात्रियों को फेस मास्क पहनने के उचित तरीके के बारे में सूचित करने और सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने में मदद करने के लिए और यात्रियों को मुफ्त फेस मास्क प्रदान करने का भी आग्रह किया है।

देश के महामारी विशेषज्ञ एंडर्स टेगनेल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, फेस मास्क पहनते समय दूसरों से नजदीकी रहने की तुलना में दूरी बनाए रखना अधिक प्रभावी है, लेकिन हम जानते हैं कि जब भी संभव हो परिवहन के अन्य साधनों का उपयोग करने की सिफारिश के बावजूद सार्वजनिक परिवहन पर भीड़ से बचना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में फेस मास्क उपयोगी साबित हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, Covid-19 संक्रमण के प्रसार को दबाने और जीवन को बचाने के लिए उपायों की एक व्यापक रणनीति के हिस्से के रूप में फेस मास्क का उपयोग किया जाना चाहिए।

Covid-19 के प्रसार को सीमित करने के लिए China, दक्षिण कोरिया, जापान और वियतनाम जैसे एशियाई देशों में व्यापक रूप से साल 2020 की शुरुआत में Covid-19 के प्रकोप की शुरुआत के बाद से सार्वजनिक तौर पर फेस मास्क पहनना स्वीकार किया गया है।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि स्वीडन में कुल 437,379 लोग Covid-19 से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 8,727 लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि महामारी की शुरुआत से स्वीडन ने देश में Lockdown नहीं लागू करने का फैसला किया और किसी तरह की बंदिश भी नहीं लगाई, जिसके बाद यहां Covid-19 मामलों में वृद्धि देखी गई।

–आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी