स्वच्छ, साक्षर और नशा मुक्त समाज के लिए अलख जगाएं मंगल दल : योगी

स्वच्छ,-साक्षर-और-नशा-मुक्त-समाज-के-लिए-अलख-जगाएं-मंगल-दल-:-योगी

लखनऊ, 30 दिसंबर । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के युवक और महिला मंगल दलों को अपने-अपने क्षेत्रों में साक्षरता, स्वच्छता और नशा मुक्ति के लिए अलख जगाने का आह्वान किया है।

योगी आदित्यनाथ बुधवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में 67 हजार से अधिक युवक एवं महिला मंगल दलों को खेल सामग्री का वितरण कर रहे थे। योगी के हाथों 11 दलों के सदस्यों को खेल सामग्री मिली, जबकि शेष को जिलों में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सामग्री का वितरण किया गया।

Covid काल में युवक एवं महिला मंगल दलों द्वारा आमजन को जागरूक करने के लिहाज से किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि युवक एवं महिला मंगल दलों के रूप में युवाओं की असीम ऊर्जा, सामथ्र्य और रचनात्मकता समाज के उन्नति में बड़ी सहायक है। खेल कार्यक्रमों के साथ-साथ इन दलों द्वारा किए जा रहे जन-जागरूकता के प्रयासों को अब और विस्तार देने की जरूरत है।

गोरखपुर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, बांदा और गोंडा के अलग-अलग गांवों में गठित युवक मंगल दल के सदस्यों से संवाद करते हुए सीएम योगी ने कहा कि ऊर्जा सभी के पास है, महत्वपूर्ण ²ष्टिकोण है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि युवा शक्ति, राष्ट्र शक्ति का प्रतीक है। वह कल का नहीं आज का नागरिक है। अपने सकारात्मक और सार्थक ²ष्टिकोण का इस्तेमाल उसे देश और समाज के हित में करना चाहिए। इसी में सबकी उन्नति है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2 लाख से अधिक राजस्व ग्राम हैं। युवा कल्याण विभाग सभी गांवों में युवक एवं महिला मंगल दलों के गठन की दिशा में काम करे। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में गठित 67 हजार से अधिक युवक एवं महिला मंगल दलों से वर्चुअली मुखातिब हुए योगी ने कहा कि Prime Minister मोदी ने वर्ष 2025 तक भारत को ट्यूबरक्लोसिस के दंश से मुक्त करने का संकल्प लिया है। यह दल इस संकल्पपूर्ति में सहायक बने।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो खुद को युवा कहलाना तो पसंद करते हैं लेकिन युवाओं के हित की उन्हें कोई चिंता नहीं रही। यह युवक मंगल दल, दशकों तक उपेक्षित रहे, लेकिन आज की सरकार ने न केवल इस महत्वपूर्ण संगठन को पुन: सक्रिय किया, बल्कि गांवों में ओपन जिम बनवा रही है, खेल के मैदानों का विकास कर रही है और आवश्यक से संसाधन उपलब्ध करवा रही है। यही नहीं, खेल के विकास के लिए Prime Minister नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया मुहिम शुरू की, जिसके शानदार नतीजे मिल रहे हैं। योगी ने कहा खेलों से हमारे भीतर एक टीम भावना का विकास होता है। यह टीम भावना घर से लेकर नौकरी सहित जीवन के हर क्षेत्र में काम आती है। मुख्यमंत्री योगी ने सभी युवक एवं मंगल दलों को आश्वस्त किया कि उन्हें विकास के लिए हर जरूरी माहौल उपलब्ध कराया जाएगा। बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

इससे पहले, प्रदेश के युवा कल्याण, खेल व पंचायती राज विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने कहा कि वर्तमान सरकार युवाओं के बहुमुखी विकास के लिए नियोजित प्रयास कर रही है। गांवों में ओपन जिम, ग्रामीण स्टेडियम के निर्माण हो रहे हैं। युवक एवं महिला मंगल दल के रूप में युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देने की कोशिश सफल हो रही है। राज्य युवा कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. विभ्राट चंद्र कौशिक ने सीएम योगी द्वारा युवाओं के हित में किए जा रहे कार्यों को ऐतिहासिक बताया।

–आईएएनएस

विकेटी-एसकेपी