Sri Lanka को फरवरी में मिलेगी Covid-19 वैक्सीन

Sri Lanka-को-फरवरी-में-मिलेगी-Covid-19-वैक्सीन

कोलंबो, 12 जनवरी । Sri Lanka में फरवरी तक Covid-19 वैक्सीन पहुंच जाएगी और नागरिकों को अगले महीने के मध्य या आखिर तक मिल सकती है। यहां के एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।

Xinhua News Agency के अनुसार, सोमवार को प्राइमरी हेल्थ केयर, ऐपिडेमिक्स एंड Covid-19 डिसीज कंट्रोल मिनिस्टर सुदर्शनी फर्नांडोपुल ने कहा कि राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे के प्रमुख सलाहकार ललित वेरातुंगा भारत सरकार के साथ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के लिए चर्चा कर रहे हैं।

फर्नांडोपुल ने कहा कि उन्हें यह भी उम्मीद है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोवैक्स फैसिलिटी के जरिये भी Sri Lanka को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन डोज मिल सकते हैं। दोनों ही वैक्सीन को स्टोर करने के लिए बुनियादी ढांचे का विस्तार किया जा रहा है।

राष्ट्रपति राजपक्षे ने ऐसे समूह जिन्हें पहली प्राथमिकता पर टीके लगाए जाने हैं, उन्हें यह नि: शुल्क उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वकर्स, तीनों सुरक्षा बलों और पुलिस को वैक्सीन दिया जाना है।

इसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और जोखिम वाले लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। इस द्वीपीय देश में अब तक कुल 48,380 कोरोनावायरस मामलों और 232 मौतें दर्ज हुईं हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी