संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस दूसरे कार्यकाल के लिए उपलब्ध

संयुक्त-राष्ट्र-प्रमुख-गुटेरेस-दूसरे-कार्यकाल-के-लिए-उपलब्ध

संयुक्त राष्ट्र, 12 जनवरी । यदि संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश चाहेंगे तो महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अगले 5 साल और अपनी सेवाएं देंगे। यह बात संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुटेरेस के प्रवक्ता ने कही है।

Xinhua News Agency की रिपोर्ट के अनुसार, महासचिव के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 8 जनवरी को 75 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने गुटेरेस से दूसरे कार्यकाल को लेकर उनके इरादों के बारे में पूछा था।

दुजारिक ने कहा, महासचिव ने आज (सोमवार) को उन्हें बताया है कि वह संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में दूसरा कार्यकाल पूरा करने के लिए उपलब्ध हैं।

ट्यूनीशिया के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत तारेक लाडेब ने कहा कि महासचिव ने जनवरी के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को ऐसा ही एक पत्र भी लिखा है।

प्रवक्ता ने कहा कि गुटेरेस ने अपने इस फैसले के बारे में सुरक्षा परिषद के पांचों स्थायी सदस्यों Britain, China, France, रूस और America को बता दिया है। साथ ही सप्ताहांत में क्षेत्रीय और राजनीतिक समूहों के प्रमुखों से बात भी की। उन्होंने पुर्तगाल में अपने परिवार के साथ Christmas की छुट्टियां बिताते समय भी उनसे इस बारे में बात की थी।

बता दें कि गुटेरेस 1 जनवरी, 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव बने थे। उनसे पहले बान की-मून महासचिव थे। गुटेरेस ने जून 2005 से दिसंबर 2015 तक संयुक्त राष्ट्र की रिफ्यूजी एजेंसी के उच्चायुक्त के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी