पटना पुराने साल की विदाई और नए के स्वागत के लिए तैयार

पटना-पुराने-साल-की-विदाई-और-नए-के-स्वागत-के-लिए-तैयार

पटना, 30 दिसंबर । बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अन्य क्षेत्र भी वर्ष 2020 की विदाई और नववर्ष के स्वागत के जश्न की तैयारी में जुटा है। राजधानी पटना के बड़े होटलों व रेस्टोरेंटों को नए वर्ष के स्वागत के लिए सजाने का कार्य अंतिम चरण में है, वहीं पार्को में भी नववर्ष मनाने के लिए आने वाले लोगों के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

होटलों और रेस्टोरेंटों में देर रात तक लोगों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए कई तरह के पैकेजों की घोषणा की गई है। हालांकि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई जगहों पर नए वर्ष का स्वागत सादगी से किया जाएगा। वैसे, इसबार कोई बड़ा आयोजन नहीं किया जा रहा है।

कोरोना काल में भी नववर्ष के स्वागत में कोई कमी ना रहे इसका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। पटना के प्रसिद्ध होटल मौर्या में 31 दिसंबर की शाम गाला नाइट का आयोजन किया गया है। इस दौरान होटल के रेस्तरां क्षेत्र में लाइव म्यूजिक होगा।

होटल के रेस्तरां प्रबंधक नागेश राय ने कहा कि इस बार ओपेन एरिया में इवेंट नहीं होगा, लेकिन रेस्तरां को नए वर्ष के लिए सजाया जा रहा है। कपल, फैमिली या अन्य व्यक्ति भी टेबल बुक करा सकते हैं।

नए साल के आगमन पर होटल पाटलिपुत्रा एग्जॉटिका भी पटनावासियों के लिए एक खास शाम, जो हर वर्ग और हर उम्र के एंटरटेनमेंट को खास ध्यान में रखकर आयोजित कर रहा है।

होटल पाटलिपुत्रा एग्जॉटिका के प्रबंधक विकास कुमार कहते हैं कि पाटलिपुत्रा एग्जॉटिका इस न्यू ईयर इव में लोंगो के सामने एक कॉम्बो पैक परोसने जा रही है। इसमें बॉलीवुड और टॉलीवूड के डांस का तड़का, रेक्स डांस ग्रुप कोलकाता खास होगी, जो अपने साथ लोगांे को भी थिरकने के लिए मजबूर कर देगी।

उन्होंने कहा कि इनके साथ कोलकाता के गायक गौतम बनर्जी और लखनवी मुजरा का भी आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा कि Covid-19 को ध्यान में रखते हुए लोगों के लिए उत्तम व्यवस्था की गई है। इस कार्यकम्र में कपल की एंट्री फी 2999 रुपये रखी गई है। एंट्री शाम में सात बजे से होगी और रात के 12 बजे तक लोग एंजॉय कर सकेंगे।

होटल गार्गी ग्रैंड को नए वर्ष के स्वागत के लिए जंगल थीम पर सजाया जा रहा है। होटल के प्रबंधक दीपक कुमार ने बताया कि Covid-19 गाइडलाइन के अनुसार पार्टी भी आयोजित की जाएगी।

नए साल में धूम मचाने के लिए होटल क्लार्क इन में 31 दिसंबर की शाम कैंडल नाइट डिनर और लाइव म्यूजिक की व्यवस्था की गई है।

इधर, नववर्ष के मौके पर राजधानी के क्लबों में भी नए वर्ष को मनाने की तैयारी की गई है। इसके अलावे पर्यटक स्थलों और पिकनिक स्पॉटों पर आने वाले लोगों के लिए विषेष व्यवस्था की है।

संजय गांधी जैविक उद्यान भी नए वर्ष के मौके पर दर्शकों के लिए खास व्यवस्था में जुटा है। उद्यान में इस बार दर्शकों का मुख्य आकर्षण नन्हे वन्य प्राणी होंगे, जिसमें जिराफ के बच्चे, राइनों के बच्चे और भालू के बच्चे होंगे। इन सबको प्रदर्शन के लिए केज में छोड़ा जाएगा।

उद्यान प्रशासन के मुताबिक, एक जनवरी को गेट नंबर एक पर 10 अतिरिक्त टिकट काउंटर तथा गेट नंबर दो पर चार अतिरिक्त टिकट काउंटर खोलने की योजना बनाई है।

इस बीच, पटना पुलिस भी 31 दिसंबर और एक जनवरी को चाकचैबंद व्यवस्था की है। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा ने बताया कि 31 दिसंबर और एक जनवरी को जिला बल के अलावा अन्य बलों को भी पर्यटक स्थलों, पिकनिक स्थलों, व्यस्तम चौराहों पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भीड़भाड़ वाले स्थलों पर महिला पुलिस की भी तैनाती की जाएगी।

–आईएएनएस

एमएनपी/एसजीके