Pakistan के विदेश मंत्री और अफगान नेताओं के बीच शांति प्रक्रिया पर हुई चर्चा

Pakistan-के-विदेश-मंत्री-और-अफगान-नेताओं-के-बीच-शांति-प्रक्रिया-पर-हुई-चर्चा

Islamabad, 12 जनवरी । Pakistan के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को Islamabad में युद्धग्रस्त देश की शांति प्रक्रिया पर Afghanistan की हिज्ब-ए-वहदत-ए इस्लामी पार्टी के नेता करीम खलीली संग बातचीत की।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बयान में विदेश मंत्री ने कहा है कि सोमवार को पूर्व उपराष्ट्रपति खलीली तीन दिवसीय दौरे पर Pakistan पहुंचे।

इस बयान के मुताबिक, कुरैशी ने इन दिनों कतर में चल रही इंट्रा-Afghanistan वार्ता में हो रहे विकास को भविष्य की राजनीति के लिए एक अच्छा लक्षण माना।

बयान में कुरैशी के हवाले से कहा गया, Pakistan लंबे समय से यह मानता आ रहा है कि Afghanistan में जारी संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं है, बल्कि नेताओं से व्यापक बातचीत कर राजनीतिक समझौता ही इसका एकमात्र समाधान है।

उन्होंने कहा कि Afghanistan संग बातचीत कर जो भी निर्णय निकलकर आएगा Pakistan द्वारा उसे स्वीकार किया जाएगा और काबुल के नेतृत्व के लिए इंट्रा-अफ्रगानिस्तान वार्ता देश में शांति बहाल करने का एक अनोखा मौका है।

कुरैशी ने कहा, हमारा मानना है कि Afghanistan में स्थिरता और शांति के साथ ही यहां स्थिति सामान्य होगी।

कुरैशी ने खलीली से कहा कि Pakistan द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए उपायों पर विचार-विमर्श कर रहा है और देश ने अफगान नागरिकों के लिए एक उदार वीजा नीति की भी पेशकश की है।

बयान के मुताबिक, खलीली ने अफगान शांति प्रक्रिया में Pakistan की भूमिका की सराहना की।

–आईएएनएस

एएसएन/एसजीके