ओलंपियनों, पैरालंपियनों को कोच और सहायक कोच का काम देगी साई

ओलंपियनों,-पैरालंपियनों-को-कोच-और-सहायक-कोच-का-काम-देगी-साई

नई दिल्ली, 14 जनवरी । भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने ओलंपियनों और पैरालंपियनों को अपने विभिन्न नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (एनसीओईएस) में कोच और सहायक कोच के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है।

साई ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि भर्ती प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो चुकी है और इसके तहत 23 सहायक कोच और चार कोचों की नियुक्ति की जाएगी। ओलंपिक और पैरालिम्पियन सहायक कोच के रूप में आवेदन करने के लिए पात्र हैं और पदक विजेता सीधे कोच के लिए आवेदन कर सकते हैं जो कि ग्रुप ए की श्रेणी का है।

चयनित प्रशिक्षकों को नेशनल स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट- पटियाला द्वारा आयोजित खेल कोचिंग में डिप्लोमा हासिल करने की आवश्यकता होगी, अगर उन्होंने पहले से ही पाठ्यक्रम में कोर्स नहीं लिया है।

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिरिजू ने कहा, खेल मंत्रालय और एसएआई अपने खेल नायकों की उपलब्धियों को पहचानने के लिए लगातार प्रयासरत है, साथ ही हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे सम्मान और आराम के जीवनयाप करें।

उन्होंने कहा, ओलंपियन और पैरालिंपियन को रोजगार देने का यह निर्णय सरकार की राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा की सराहना करने का तरीका है, साथ ही खेल की दुनिया से कोचिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करना है। कोच खेल पारिस्थितिकी तंत्र की रीढ़ हैं।

इन पदों से संबंधित सभी जानकारियां साई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

–आईएएनएस

ईजेडए-जेएनएस