मप्र के उत्पादों को वैश्विक बाजार उपलब्ध कराने पर जोर

मप्र-के-उत्पादों-को-वैश्विक-बाजार-उपलब्ध-कराने-पर-जोर

भोपाल, 11 जनवरी । मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan द्वारा मंत्रियों से चाय पर चर्चा के शुरू किए गए सिलसिले के क्रम में सोमवार को औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव से चर्चा हुई। इस दौरान राज्य के उत्पादों को वैश्विक बाजार उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया।

मुख्यमंत्री चौहान से उद्योग मंत्री दत्तीगांव की प्रदेश में निवेश वृद्धि के लिए प्रयास बढ़ाने के लिए क्लीयरेंस की प्रक्रिया तेज करने, 30 दिन में आवश्यक अनुमति प्रदान करने की लक्ष्य पूर्ति, नार्थ साउथ ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के अलावा चंबल क्षेत्र में अटल प्रोग्रेस वे और नर्मदा एक्सप्रेस के विकास पर जोर दिया ।

मुख्यमंत्री और उद्योग मंत्री के बीच नए उद्योगों की स्थापना के लिए अध्ययन कर उस दिशा में कार्रवाई, अन्य राज्यों के मॉडल को अपनाने के लिए अध्ययन यात्रा, ईज आफ डूइंग बिजनेस पर कार्य, निर्यात प्रोत्साहन, एयर कार्गो हब के रूप में मध्यप्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए नीति के निर्माण और खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उद्योगों के विकास, ऐसे उत्पादों को वैश्विक बाजार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास बढ़ाने के बारे में भी चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कोरोना काल में कुछ गतिविधियां नहीं हो सकीं। अब अन्य राज्यों में जाकर वहां की बेस्ट प्रैक्टिसेज का अध्ययन कर प्रदेश में अपनाने के भी प्रयास हों।

चर्चा के दौरान यह भी तय हुआ कि भारत शासन की फार्मा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र मोहासा-बाबई जिला होशंगाबाद में बल्क ड्रग पार्क एवं मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिये प्रेषित प्रस्तावों की स्वीकृति के संबंध में केंद्रीय मंत्री केमिकल एवं फर्टिलाइजर मंत्रालय, भारत सरकार से अनुरोध किया जाएगा।

–आईएएनएस

एसएनपी/एएनएम