माउंट माउंगानुई टेस्ट : न्यूजीलैंड ने Pakistan को 101 रनों से हराया

माउंट-माउंगानुई-टेस्ट-:-न्यूजीलैंड-ने-Pakistan-को-101-रनों-से-हराया

माउंट माउंगानुई, 30 दिसंबर । न्यूजीलैंड ने यहां बे-ओवल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को Pakistan को 101 रनों से हरा दिया। इसी के साथ उसने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

पांचवें और आखिरी दिन Pakistan ने दिन की शुरुआत 71 रनों पर तीन विकेट के साथ की। उसे जीतने के लिए 302 रन चाहिए थे जबकि सात विकेट ही उसके पास बचे थे। कीवी टीम के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण ने Pakistan को ज्यादा देर टिकने नहीं दिया और 271 रनों ढेर कर जीत हासिल की।

दिन के दूसरे ओवर में ही न्यूजीलैंड ने अजहर अली (38) को आउट कर दिया। उनका विकेट ट्रेंट बोल्ट ने लिया।

ऐस लगा रहा था कि मैच पहले ही सत्र में खत्म हो जाएगा लेकिन फवाद आलम ने 269 गेंदों पर 102 रनों की पारी खेल और पांचवें विकेट के लिए मोहम्मद रिजवान के साथ 165 रनों की साझेदारी की। बाबर आजम की जगह इस मैच में टीम की कप्तानी कर रहे रिजवान ने 191 गेंदों पर 60 रन बनाए। पहली पारी में भी उन्होंने 71 रन बनाकर टीम को फॉलोऑन से बचाया था।

इन दोनों बल्लेबाजो ने दिन के 90 ओवरों में से 62.3 ओवर खेले। काइल जेमिसन ने रिजवान को एलबीडब्ल्यू कर कीवी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई। रिजवान का विकेट 240 के कुल स्कोर पर गिरा। दो रन बाद ही आलम, नील वेग्नर की गेंद पर कैच आउट हो गए।

इसके बाद विकेट गिरते चले गए। आखिरी के चार विकेट 15 ओवरों में 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे। Pakistan की नसीम शाह और शाहीन शाह अफरीदी की आखिरी जोड़ी ने 7.5 ओवर बल्लेबाजी की। नसीम को बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर ने आउट कर Pakistan की पारी का अंत किया।

न्यूजीलैंड के सभी पांच गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए।

–आईएएनएस

एकेयू-एसकेपी