लैंगर ने पेन, स्मिथ का किया बचाव

लैंगर-ने-पेन,-स्मिथ-का-किया-बचाव-

ब्रिस्बेन, 13 जनवरी । आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पर सिडनी टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत का गार्ड मिटाने के आरोप लगे थे। आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने इन आरोपों का सिरे से खारिज कर दिया है।

स्मिथ को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में कैमरे पर पंत का गार्ड मिटाते हुए देखा गया था।

लैंगर ने बुधवार सुबह मीडिया से बात करते हुए कहा, स्मिथ के बारे में जो बकवास मैंने सुनी है उस पर मुझे विश्वास नहीं हो रहा है। यह पूरी तरह से बकवास है। अगर कोई स्मिथ को जानता है तो, वह मैदान पर कुछ अजीब सी हरकतें करते रहते हैं। मैं बीते वर्षो में उनकी इस चीज पर काफी हंसते हैं। मैंने इसके बारे में सार्वजनिक तौर पर भी कहा है और अकेले में भी कि स्मिथ थोड़े बहुत अजीब हैं। स्मिथ ने जो क्रिज पर किया वो वह काफी मैचों में करते हैं।

उन्होंने कहा, अगर कोई मिलीसेकेंड के लिए यह बात कहे तो वह सही नहीं होंगे बिल्कुल भी नहीं। विकेट काफी फ्लैट थी.. यह सीमेंट की विकेट की तरह थी। आपको क्रिज खोदने के लिए 15 इंच के स्पाइक चाहिए होंगे।

नाथन लॉयन ने भी स्मिथ का बचाव किया और कहा कि लोगों ने जिस तरह से स्मिथ को लेकर बातें की हैं उससे वह बेहद निराश हैं।

लॉयन ने कहा, जाहिर सी बात है कि हमने उनसे बात की थी। हम साथ में बबल में हैं। मैं उन्हें रोज देखता हूं। लेकिन जिस तरह से हर कोई उन पर कूद पड़ा है उससे मैं निराश हूं। उन्होंने 80 के तकरीबन टेस्ट मैच खेले हैं और वह हर टेस्ट मैच में ऐसा करते हैं। ईमानदारी से कहूं तो, मैंने भी यह हर टेस्ट मैच में किया है। इसमें कोई गलत नहीं है।

ऑफ स्पिनर ने कहा, स्मिथ को बल्लेबाजी पसंद है। हम सभी यह जानते हैं। हम यह भी जानते हैं कि अगर हम बाकी के बचे टेस्ट मैच में बल्लेबाजी नहीं करते हैं तो भी वह बल्लेबाजी के बारे में सोचते रहते हैं। उन्होंने ऐसा मुझे मदद करने के लिए किया। वह देख रहे थे कि मुझे कहां गेंद फेंकनी चाहिए। किस गति से गेंदबाजी करनी चाहिए। उन्हें आस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम से हर किसी का समर्थन मिलेगा।

आस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने टीम के कप्तान टिम पेन का भी बचाव किया है। पेन और रविचंद्रन अश्विन के बीच मैदान पर छींटाकशी देखी गई थी। उनकी यह बातें स्टम्प माइक पर भी कैद हुई थी।

लैंगर ने कहा, आपको पता नहीं है कि मुझे पेन पर कितना भरोसा है। इसमें कोई शक नहीं है कि उनका दिन अच्छा नहीं था। तीन साल में उन्होंने शायद ही ऐसा प्रदर्शन किया हो। आस्ट्रेलियाई कप्तान के तौर पर उन्होंने जो भी किया है उसमें वह शानदार रहे हैं। उनका दिन खराब था। लेकिन हमें पता कि जब वह इतने बड़े पैमाने तय करते हैं तो जब हम विफल होते हैं तो हमारी आलोचना होती है। लेकिन टिम पेन एक शानदार कप्तान हैं और हम आने वाले समय में उनके साथ काम करना जारी रखेंगे। इसलिए मुझे उनका 100 फीसदी समर्थन हासिल है।

वहीं ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन ने कहा है कि पेन अगले मैच में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि पेन ने काफी इंसानियत दिखाई है और मैच के बाद वह एक महान कप्तान की तरह सामने आए और उस तरह का खेल खेला जिस तरह का खेलना चाहते थे। पेन के अंडर में खेलते हुए, पेन को गेंदबाजी करना आसान नहीं है। मुझे वे बेहद पसंद हैं। उनका उस तरह का मैच नहीं रहा जिस तरह का आस्ट्रेलिया उनसे चाहती थी। गाबा में वह यह सुनिश्चित करेंगे कि वह अच्छा करें। उनकी मैच के पहले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। उन्हें मुश्किल परिस्थति में कप्तानी मिली। मुझे लगता है कि वह बेहतरीन आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रहे हैं।

पेन ने तीसरे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में तीन कैच छोड़े थे। इसमें पंत के दो कैच शामिल थे।

–आईएएनएस

एकेयू-एसकेपी