केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नोटिस पर एक्शन ले दिल्ली सरकार : जावडेकर

केंद्रीय-प्रदूषण-नियंत्रण-बोर्ड-के-नोटिस-पर-एक्शन-ले-दिल्ली-सरकार-:-जावडेकर

नई दिल्ली, 4 दिसंबर । दिल्ली में प्रदूषण रोकने में लापरवाही होता देख केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। जिस पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दिल्ली सरकार से नोटिस पर कार्रवाई करने के लिए कहा है। कहा है कि सीपीसीबी की नोटिस पर दिल्ली सरकार को हरकत में आना चाहिए जिससे दिल्ली की आबोहवा ठीक हो सके।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बहुत गंभीर है। पराली जलना बंद हो गया। फिर भी दिल्ली के हालात बहुत खराब हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की 50 टीमें एनसीआर में जगह-जगह जाकर प्रदूषण की निगरानी करतीं हैं। वहां जो शिकायत मिलती है, उसे संबंधित एजेंसियों को देती है। लेकिन कुछ काम होता है कुछ नहीं होता है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि सीपीसीबी ने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। दिल्ली में खुले में जो कचरा जलाया जाता है, कचरे का सही से निस्तारण नहीं होता। निर्माण कार्यों से जुड़े नियमों का पालन नहीं होता। दिल्ली में कई जगह रोड न बनने से धूल की समस्या है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इन शिकायतों को दिल्ली सरकार को भेजा है। सीपीसीबी की नोटिस पर अब दिल्ली सरकार को हरकत में आना चाहिए। क्योंकि पराली का जलना सिर्फ 60 से 62 दिन होता है। बाकी समय के प्रदूषण से एनसीआर को ही निपटना है।

–आईएएनएस

एनएनएम-एसकेपी