कैपिटल बिल्डिंग में दंगा के चलते प्रभारी डीएचएस सेक्रेटरी ने दिया इस्तीफा

कैपिटल-बिल्डिंग-में-दंगा-के-चलते-प्रभारी-डीएचएस-सेक्रेटरी-ने-दिया-इस्तीफा

वॉशिंगटन, 12 जनवरी । America के होमलैंड सिक्योरिटी के एक्टिंग सेकेट्ररी चाड वुल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह कदम 6 जनवरी को कैपिटल भवन में हुई अराजकता के बाद उठाया है।

Xinhua News Agency की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप द्वारा नवंबर 2019 में होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट (डीएचएस) का नेतृत्व करने के लिए वुल्फ को नामांकित करने के बाद सीनेट ने इसे मंजूरी नहीं दी थी।

सोमवार रात डीएचएस को लिखे एक पत्र में वुल्फ ने कहा है कि मेरा इस्तीफा हाल में हुई घटनाओं और मेरे एक्टिंग सेक्रेटरी के रूप में अधिकार की वैधता को लेकर कोर्ट में चल रहे आधारहीन मामले से जुड़ा है। ये घटनाएं और चिंताएं सत्ता के परिवर्तन के महत्वपूर्ण समय से ध्यान और संसाधनों को हटा रही हैं।

वुल्फ का कार्यकाल उनकी नियुक्ति की वैधता और ट्रंप प्रशासन की इमीग्रेशन की नीतियों के कार्यान्वयन को लेकर हुए विवादों भरा रहा है।

मैरीलैंड के एक संघीय न्यायाधीश ने सितंबर 2020 में फैसला सुनाया था कि वुल्फ गैरकानूनी रूप से डीएचएस सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं, क्योंकि उनसे पहले इस पद पर रहे केविन मैकलेनन ने संभवत: उन्हें नियुक्त करने में उत्तराधिकार के उचित आदेश का उल्लंघन किया था।

इस फैसले पर नवंबर में न्यूयॉर्क में एक और संघीय न्यायाधीश ने सहमति जताई थी।

इस्तीफे का उल्लेख करते हुए वुल्फ ने कहा कि वह ऐसा कदम उठाकर दुखी हैं, क्योंकि वह इस प्रशासन के अंत तक विभाग की सेवा करना चाहते थे।

वुल्फ का इस्तीफा ट्रंप समर्थक प्रदर्शनकारियों के कैपिटल हिल पर किए गए हमले के बाद आया है। इस घटना ने प्रशासन के कई अधिकारियों को इस्तीफा देने पर मजबूर किया है।

परिवहन सचिव एलेन चाओ और शिक्षा सचिव बेट्सी डेवोस के बाद पद छोड़ने वाले यह तीसरे कैबिनेट सदस्य हैं।

वुल्फ के उत्तराधिकारी के रूप में अब गेन्नोर 20 जनवरी को राष्ट्रपति-चुने गए जो बाइडेन की शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए संघीय और राज्य की सुरक्षा तैयारियों की देखरेख कर रहे हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे/एसजीके