फिल्म निर्माण के लिए भारत एक शानदार जगह है : क्रिस्टोफर नोलन (आईएएनएस साक्षात्कार)

फिल्म-निर्माण-के-लिए-भारत-एक-शानदार-जगह-है-:-क्रिस्टोफर-नोलन-(आईएएनएस-साक्षात्कार)

नई दिल्ली, 3 दिसंबर । हॉलीवुड फिल्म निर्माता-निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन को लगता है कि हिंदी फिल्में उन मूलभूत कारणों को बरकरार रखने के लिए होती हैं जिनके कारण हम सिनेमा का आनंद लेते हैं, जबकि हॉलीवुड ने उसका कुछ सार खो दिया है।

ऑस्कर विजेता क्रिस्टोफर नोलन को भारतीय फिल्मों से बहुत प्यार है। आईएएनएस से इंटरव्यू में उन्होंने कहा, मुंबई की यात्राओं के साथ मेरा बॉलीवुड फिल्मों को लेकर रुझान बढ़ता गया। इन फिल्मों में वह मूल कारण होता है, जिसके कारण हम सिनेमा देखते हैं लेकिन मुझे लगा है कि हॉलीवुड सिनेमा ने उसका कुछ हिस्सा खो दिया है। भारतीय फिल्में अद्भुत और एक तरह से मौलिक हैं। ऐसी फिल्में दर्शकों को संवेदी स्तर पर जोड़ती हैं। हॉलीवुड सिनेमा में फिर से यह संवेदी जुड़ाव लाना चाहिए। क्योंकि वहां दर्शनीय स्थलों, ध्वनियों और संगीत का उपयोग सब कुछ बहुत ही संचालित सा है।

जोधपुर में 2012 में अपनी वैश्विक ब्लॉकबस्टर द डार्क नाइट राइजेज के महत्वपूर्ण ²श्यों को फिल्माने के बाद, नोलन ने मुंबई में अपनी नई फिल्म टेनेट के कुछ हिस्सों की शूटिंग की। ये शूटिंग मुंबई में ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल, कोलाबा कॉजवे, कोलाबा मार्केट, गेटवे ऑफ इंडिया, ग्रांट रोड, रॉयल बॉम्बे यॉट क्लब और ताज महल पैलेस होटल में हुई।

उन्होंने कहा, भारत में शूटिंग करना शानदार था। मुझे मुंबई में स्थानीय क्रू के साथ जुड़ने में बहुत मजा आया। फिल्मों के लिए उनका प्यार और फिल्में बनाने और फिल्मों को देखने के अनुभव करने के लिए उनसे प्यार होना बहुत जरूरी चीज है। यदि आप दुनिया के अन्य हिस्सों में फिल्म बनाते हैं और ट्रैफिक या कुछ और रोकते हैं, लोग इसे पसंद नहीं करते लेकिन भारत में लोग फिल्मों से प्यार करते हैं।

शूटिंग को लेकर बात करें तो टेनेट बनाना एक वैश्विक अनुभव रहा है। उन्होंने आगे कहा, यह एक ऐसी फिल्म है जिसे हमने पूरी दुनिया में शूट किया है। मुझे लगता है कि फिल्म के मेरे कुछ पसंदीदा हिस्से हैं और इनमें से कुछ मुंबई में शूट किए गए हैं। यह शहर वास्तव में बहुत अच्छा है।

अंतरराष्ट्रीय जासूसी की दुनिया पर बनी यह एक्शन फिल्म दो खुफिया एजेंटो को लेकर है, जिनके किरदार रॉबर्ट पैटिंसन और जॉन डेविड ने निभाए हैं।

वार्नर ब्रदर्स पिक्च र्स के इस प्रोजेक्ट में बॉलीवुड की डिंपल कपाड़िया के साथ-साथ एलिजाबेथ डेबकी, केनेथ ब्रानघ, माइकल कैइन, आरोन टेलर-जॉनसन और क्लेमेंस पोस्सी भी हैं। फिल्म को सात देशों – भारत, America, यूके, डेनमार्क, एस्टोनिया, इटली और नॉर्वे में शूट किया गया है।

यह फिल्म 4 दिसंबर को भारत में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में रिलीज होगी।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी