ईडी ने अवैध कोयला खनन मामले में बंगाल में की छापेमारी

ईडी-ने-अवैध-कोयला-खनन-मामले-में-बंगाल-में-की-छापेमारी

कोलकाता, 11 जनवरी । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र की कोयला कंपनी ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) से अवैध कोयला खनन और चोरी के संबंध में पश्चिम बंगाल के 12 अलग-अलग स्थानों पर व्यापक छापेमारी की।

सूत्रों के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों की एक बड़ी टीम ने व्यवसायी गणेश बागड़िया और संजय सिंह के कार्यालयों और आवास पर तलाशी अभियान चलाया।

कोलकाता के लेक टाउन एरिया, गरिया, हुगली जिले के कोननगर के कानीपुर और उत्तरी 24 परगना जिले में कोयले के अवैध कारोबार के सिलसिले में सोमवार सुबह से ही छापेमारी की जा रही है।

माना जा रहा है कि बागडिया और सिंह दोनों अवैध कोयला रैकेट का कथित प्रमुख साजिशकर्ता (किंगपिन) अनूप माझी उर्फ लाला के संपर्क में रहे हैं, जो कथित तौर पर विनय मिश्रा के साथ मिलकर सिंडिकेट चला रहा था।

इससे पहले, पिछले साल 28 नवंबर को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की भ्रष्टाचार-रोधी शाखा ने पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कोयला तस्करी के रैकेट के संबंध में 45 विभिन्न स्थानों पर छापे मारे थे।

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय जांच एजेंसी ने बर्दवान जिले के आसनसोल, दुगार्पुर और रानीगंज में माझी के कार्यालयों और घरों पर छापे मारे थे।

अधिकारियों ने माझी के सहयोगियों के कुछ घरों में भी तलाशी अभियान चलाया था। माझी अवैध कोयला संचालन का कथित किंगपिन है।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके