दिल्ली : राजीव गांधी अस्पताल में पहुंची 2.64 लाख Covid वैक्सीन की खुराक

दिल्ली-:-राजीव-गांधी-अस्पताल-में-पहुंची-2.64-लाख-Covid-वैक्सीन-की-खुराक-

नई दिल्ली, 12 जनवरी । कोविशिल्ड वैक्सीन की लगभग 2.64 लाख खुराक वाली एक खेप मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई हवाईअड्डे पर उतरी थी, जिसे दिल्ली के एकमात्र वैक्सीन भंडारण सुविधा प्रतिष्ठान राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (आरजीएसएसएच) तक पहुंचा दिया गया। अधिकारियों ने आईएएनएस को यह जानकारी दी।

यह कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप है, जो मंगलवार सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर पहुंची।

अधिकारियों ने बताया कि पुणे से दिल्ली तक आने वाली इस खेप में 22 बक्से हैं और 26,400 शिशियां है, जिसे स्टोर में रख दिया गया है।

अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, यहां वैक्सीन के 22 बॉक्स को प्राप्त किया गया। प्रत्येक बॉक्स में 1200 शीशियां हैं और प्रत्येक शीशी में 10 खुराक है।

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित आरजीएसएसएच राष्ट्रीय राजधानी में प्रमुख Covid-19 सुविधाओं में से एक है। यहां से, वैक्सीन की खुराक को राष्ट्रीय राजधानी में 89 साइटों पर वितरित किया जाएगा, जिसके तहत पहले चरण के अंतर्गत हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा।

साइटों में सरकारी और निजी अस्पताल शामिल हैं। एम्स, सफदरजंग अस्पताल, एलएनजेपी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, अपोलो अस्पताल और मैक्स अस्पताल यहां टीकाकरण केंद्रों के रुप में शामिल होंगे।

उड्डयन मंत्रालय ने दिन में पहले जानकारी दी थी कि पुणे से 56.5 लाख खुराक लेकर 9 उड़ानें मंगलवार को देश भर में 13 स्थानों पर संचालित की जाएंगी। इन स्थानों में दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ शामिल हैं।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम