दिल्ली : राजीव गांधी अस्पताल में पहुंचाई जाएगी 2.5 लाख Covid वैक्सीन की खुराक

दिल्ली-:-राजीव-गांधी-अस्पताल-में-पहुंचाई-जाएगी-2.5-लाख-Covid-वैक्सीन-की-खुराक

नई दिल्ली, 12 जनवरी । कोविशिल्ड वैक्सीन की लगभग 2.5 लाख खुराक वाली एक खेप मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई हवाईअड्डे पर उतरी है और इसे दिल्ली के एकमात्र वैक्सीन भंडारण सुविधा राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (आरजीएसएसएच) तक पहुंचाया जाएगा। अधिकारियों ने आईएएनएस को यह जानकारी दी।

यह कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप है जो मंगलवार सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर पहुंची। पुणे से दिल्ली तक आने वाली इस खेप में 34 बक्से हैं और इसका वजन 1,088 किलोग्राम है। इन खुराकों को भारी सुरक्षा के साथ एक विशेष वाहन से आरजीएसएसएच ले जाया जाएगा।

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित आरजीएसएसएच राष्ट्रीय राजधानी में प्रमुख Covid-19 सुविधाओं में से एक है। अस्पताल ने टीकों के भंडारण के लिए मजबूत तैयारी की है, जिसका उपयोग अन्य प्राथमिकता समूहों के टीकाकरण से पहले दिल्ली में लगभग 3 लाख हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने के लिए किया जाएगा।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि परिसर के तीन मंजिला इमारत में अपेक्षाकृत एकांत कोने में स्थित 4,700 वर्ग फीट के क्षेत्र में टीके को संग्रहित किया जाएगा। खुराक के आगमन से पहले, दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय ने इस प्रतिष्ठान को अपने अधीन में ले लिया और इसमें सार्वजनिक प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया।

अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि अस्पताल के कर्मचारियों को भी सरकार की अनुमति के बिना भवन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों ने कहा कि टीकों को भवन के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर संग्रहित किया जाएगा, जबकि थर्ड फ्लोर का उपयोग टीकाकरण के दौरान आवश्यक सीरिंज और अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं को रखने के लिए किया जाएगा।

टीके को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान मेंरखने के लिए 90 डीप फ्रीजर को रखा गया गया है।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम