चीनी और मलेशियाई कंपनियों के बीच वैक्सीन समझौते पर हुए हस्ताक्षर

चीनी-और-मलेशियाई-कंपनियों-के-बीच-वैक्सीन-समझौते-पर-हुए-हस्ताक्षर

बीजिंग, 13 जनवरी । मलेशिया की सरकारी स्वामित्व वाली दवा कंपनी फरामनीगा ने 12 जनवरी को China की साइनोवैक कंपनी के साथ कोरोना वैक्सीन सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये। समझौते के अनुसार साइनोवैक कंपनी मलेशिया के लिए अर्ध-तैयार वैक्सीन के 1.4 करोड़ डोज प्रदान करेगी और फरामनीगा कंपनी के साथ सहयोग कर मलेशिया में वैक्सीन के उत्पादन को पूरा करेगी।

दोनों कंपनियों ने ऑनलाइन हस्ताक्षर किये। मलेशिया के रक्षा मंत्री इस्माइल साबरी याकूब, स्वास्थ्य मंत्री अधम बाबा, विज्ञान, शिल्प व नवाचार मंत्री खैरी जमालुद्दीन कुआलालंपुर में हस्ताक्षर समारोह में शामिल हुए।

खैरी जमालुद्दीन ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि दोनों देशों के बीच कोरोना वैक्सीन सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। इससे न केवल मलेशिया को पर्याप्त कोरोना वैक्सीन मिलेगी, बल्कि मलेशिया के वैक्सीन अनुसंधान और उत्पादन स्तर में भी सुधार होगा। मलेशिया सरकार साइनोवैक कंपनी की वैक्सीन के नैदानिक परीक्षण डेटा से संतुष्ट है और फरामनीगा और साइनोवैक के साथ वैक्सीन खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करेगी। उम्मीद है कि दवा नियामक प्राधिकरण जल्द से जल्द इस वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी देगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस