China के आर्थिक पुनरुत्थान से विश्व को मिला फायदा : विश्व बैंक अधिकारी

China-के-आर्थिक-पुनरुत्थान-से-विश्व-को-मिला-फायदा-:-विश्व-बैंक-अधिकारी

बीजिंग, 13 जनवरी । ग्लोबल थिंक टैंक ने 13 जनवरी को एक संगोष्ठी आयोजित की, जिसमें भाग लेने वाले विश्व बैंक के कुछ अधिकारियों ने कहा कि 2021 में चीनी अर्थतंत्र का मजबूत पुनरुत्थान साकार होगा, जो कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि के लिए सक्रिय योगदान देगा।

विश्व बैंक द्वारा हाल में जारी ताजा वैश्विक आर्थिक आउटलुक में कहा गया है कि विकसित आर्थिक इकाइयों के आर्थिक सिकुड़न कम होने और चीनी अर्थतंत्र के पुनरुत्थान अनुमान से ज्यादा मजबूत होने की वजह से 2020 में वैश्विक अर्थतंत्र की स्थिति अनुमान से थोड़ी अच्छी रही। चीनी अर्थतंत्र में 2 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। विश्व बैंक के China, दक्षिण कोरिया और मंगोलिया ब्यूरो के प्रधान मार्टिन रायसर के विचार में चीनी अर्थतंत्र का पुनरुद्धार वैश्विक आर्थिक विकास के लिए मददगार सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि एक व्यापारिक सहयोग साझेदार होने के नाते China वैश्विक अर्थतंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण इंजन है। खास कर उपभोग क्षेत्र में चीनी उपभोक्ताओं की खर्च करने की शक्ति में लगातार उन्नत हो रही है। महामारी ने डिजिटल परिवर्तन की प्रक्रिया को तेज कर दिया है और China एक बेहतर मिसाल बना है। ई-कॉमर्स के विकास, वित्तीय डिजिटल तकनीक, अन्य व्यवसायों में डिजिटलकरण तकनीक के जोड़ से चीनी अर्थतंत्र के विकास को नया इंजन मिला है। इसका अर्थ है कि आने वाले उपभोग के लिए नया सतत कारक मुहैया करवाया गया है।

वैश्विक आर्थिक आउटलुक में अनुमान लगाया गया कि 2021 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर 4 प्रतिशत होगी, जिसमें China की 7.9 प्रतिशत वाली वृद्धि होगी। विश्व बैंक के निष्पक्ष वृद्धि, वित्त और व्यवस्था मामले के जिम्मेदार कार्यवाहक उप महानिदेशक और अनुमान ब्यूरो के प्रमुख अहान कोसे ने कहा कि चीनी अर्थतंत्र के पुनरुत्थान से विश्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस