China-अफ्रीका सहयोग मंच की संभावना पर क्लाउड फोरम आयोजित

China-अफ्रीका-सहयोग-मंच-की-संभावना-पर-क्लाउड-फोरम-आयोजित

बीजिंग, 29 अक्टूबर । China-अफ्रीका सहयोग मंच की स्थापना के 20 वर्षों में प्राप्त उपलब्धि व संभावना के बारे में क्लाउड फोरम 28 अक्तूबर को China, दक्षिण अफ्ऱीका, बोत्सवाना और नाइजीरिया चार देशों में वीडियो कनेक्शन के माध्यम से आयोजित हुआ।

China विदेशी भाषा प्रकाशन ब्यूरो के उप प्रधान लू छाएरोंग, दक्षिण अफ्ऱीकी नेशनल असेंबली के कार्यकारी अध्यक्ष सेड्रिक फ्रोलिक, बोत्सवाना स्थित चीनी राजदूत चाओ येनबो, और China व अफ्ऱीकी देशों के मीडिया प्रतिनिधियों, विशेषज्ञों और विद्वानों ने इस फोरम में भाग लिया। उन्होंने China-अफ्ऱीका सहयोग मंच की स्थापना के 20 वर्षों में प्राप्त उपलब्धियों, China-अफ्ऱीका विकास की वर्तमान स्थिति, और भविष्य में China-अफ्ऱीका विकास के मोड पर विचार-विमर्श किया।

लू छाएरोंग ने भाषण देते हुए कहा कि China-अफ्ऱीका सहयोग मंच के नेतृत्व में China व अफ्ऱीकी देशों के बीच सहयोग में प्राप्त सहमतियां दिन-ब-दिन विस्तृत हो रही हैं। सहयोग के क्षेत्र ज्यादा से ज्यादा व्यापक बन रहे हैं और सहयोग की इच्छा भी ज्यादा से ज्यादा तीव्र हो रही है। बुनियादी सुविधाओं के निर्माण, शिक्षा व प्रशिक्षण, व्यापार व पूंजी-निवेश, सार्वजनिक स्वास्थ्य, मानवीय आदान-प्रदान आदि पक्षों में निरंतर रूप से नयी उपलब्धियां व नयी प्रगतियां प्राप्त हुईं, जिससे China-अफ्ऱीका दोनों पक्षों को लाभ मिला है और विश्व पर भी असर पड़ता है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस