ब्रिस्बेन टेस्ट : चोटिल भारतीय टीम की गाबा में होगी परीक्षा (प्रीव्यू)

ब्रिस्बेन-टेस्ट-:-चोटिल-भारतीय-टीम-की-गाबा-में-होगी-परीक्षा-(प्रीव्यू)

ब्रिस्बेन, 14 जनवरी । भारत और आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीमें शुक्रवार से यहां के गाबा मैदान पर होने वाले चौथे एवं निर्णायक टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी।

चार मैचों की टेस्ट सीरीज इस समय 1-1 से बराबरी पर है। इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा जमाएगी।

भारतीय टीम इस समय चोटों से जूझ रही है। उसके मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल हैं और उनका चौथे टेस्ट मैच में खेलना संदिग्ध है। बुमराह को एबडोमिनल स्ट्रेन की शिकायत है।

वहीं तीसरे टेस्ट मैच में मैच बचाने वाली बल्लेबाजी करने वाले हनुमा विहारी भी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण यह मैच नहीं खेल पाएंगे। विहारी के साथ खड़े रहकर सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी पीठ में दर्द से परेशान हैं और उनका खेलना भी संदिग्ध है।

वहीं आस्ट्रेलियाई टीम में भी चोटों से परेशान है लेकिन उसे सिर्फ सलामी बल्लेबाजी में परेशानी है। वह इस सीरीज में अपनी तीसरी सलामी जोड़ी उतारेगी। सिडनी टेस्ट में पदार्पण कर अर्धशतक जमाने वाले विल पुकोवस्की के कंधे में चोट हैं और इसी कारण वह चौथे टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। उनकी जगह मार्कस हैरिस, डेविड वार्नर के साथ पारी की शुरुआत करेंगे।

तीसरे और चौथे टेस्ट मैच के बीच में समय सिर्फ तीन दिन का था।

दोनों टीमों के गेंदबाजी आक्रमण की सिडनी में काफी परीक्षा हुई थी। भारतीय टीम शुरुआत चार जिन ज्यादतर गेंदबाजी की थी जबकि आखिरी के दो दिन आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने कुल 131 ओवर फेंके थे।

इसके बाद भी मेजबान टीम ने अपनी अंतिम-11 की घोषणा कर दी है। वहीं भारत की चिंता चोटें है और साथ ही निचला क्रम और गेंदबाजी आक्रमण भी।

अगर बुमराह खेलते भी हैं तो यह काफी कम अनुभवी है। बुमराह नहीं खेलते हैं तो यह एक दम नया गेंदबाजी आक्रमण होगा। बुमराह की गैरमौजूदगी में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के पास कुल चार मैचों का अनुभव होगा।

आस्ट्रेलिया के पास उसके तीन मुख्य तेज गेंदबाज हैं और साथ ही में कैमरून ग्रीन है। इस गेंदबाजी आक्रमण के पास कुल 150 टेस्ट मैचों का अनुभव है।

भारतीय टीम हालांकि इससे परेशान नहीं है क्योंकि वह मानसिक तौर पर काफी मजबूत है और एससीजी में जिस तरह से उतरी थी वह उसी तरह से इस बार उतरेगी।

भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने गुरुवार सुबह बताया कि भारतीय टीम शुक्रवार को ही अपनी अंतिम-11 का ऐलान करेगी।

राठौर ने कहा, मानसिक मजबूती तैयारी करने से आती है। वह सभी कड़ी मेहनत कर रहे हैं, सिर्फ इस सीरीज के लिए नहीं बल्कि कई वर्षो से। वह सभी अच्छे खिलाड़ी हैं।

उन्होंने कहा, हमने हमेशा उनकी काबिलियत पर भरोसा किया है। सिडनी टेस्ट के बाद भी, कोचिंग स्टाफ के नजरिए से जो कहा गया है वो यह कहा था कि अपनी तैयारी में विश्वास रखो। हम जिस तरह से अपनी क्रिकेट खेलते हैं उससे यह पता चलता है। हम शक को घर नहीं करने देते। टीम इसी तरह खेल रही है। उन्होंने काफी हिम्मत दिखाई है।

चौथे टेस्ट मैच में बारिश की संभावनाएं हैं। चौथे और पांचवें दिन बारिश हो सकती है।

राठौर ने कहा, जहां तक हमारी बात है हम पूरे मैच की तैयारी में हैं।

आस्ट्रेलियाई टीम : टिम पेन (कप्तान-विकेटकीपर), डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशैन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड।

भारतीय टीम (सम्भावित) : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर, टी.नटराजन।

–आईएएनएस

एकेयू-जेएनएस