भारत में Britain Covid नए स्ट्रेन के और 14 मामले आए, कुल आंकड़ा 20

भारत-में-Britain-Covid-नए-स्ट्रेन-के-और-14-मामले-आए,-कुल-आंकड़ा-20

नई दिल्ली, 30 दिसंबर । भारत में Britain के नए कोरोनावायरस वेरिएंट के और 14 मामले दर्ज किए गए हैं। नए मामलों के साथ कुल आंकड़े 20 हो गए हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को दी।

इन 20 मामलों में से आठ मामले दिल्ली में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल में, 7 बेंगलुरु में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो-साइंसेज में, दो हैदराबाद में सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में दर्ज किए गए हैं।

वहीं कोलकाता के पास नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स, पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और दिल्ली में सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी में एक-एक मामले दर्ज हुए हैं।

मेरठ में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मेरठ में दो साल की एक बच्ची भी नए वेरिएंट से संक्रमित पाई गई है। दो साल के बच्चे के माता-पिता भी Covid-19 के नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। वे सभी Britain से लौटे थे। मेरठ के सुभारती मेडिकल कॉलेज में बच्ची अपने माता-पिता के साथ एक आइसोलेशन वार्ड में है।

अब तक कुल 107 नमूनों का जीनोम सीक्वेंसिंग किया गया है।

वहीं मंगलवार को Britain से लौटे कुल छह लोगों में Covid के नए वैरिएंट जीनोम की पुष्टि की गई थी। यह जानकारी केंद्र सरकार ने दी थी। साथ ही यह भी बताया था कि इन सभी व्यक्तियों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में एक कमरे के आइसोलेशन में रखा गया है।

नए वेरिएंट के दर्ज हुए मामलों में America के बाद भारत दूसरे स्थान पर है।

ब्रिटिश सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि उनके देश में पाए जाने वाले वायरस की नई वेरिएंट 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक है।

–आईएएनएस

एमएनएस/एसजीके