Bangladesh के 122 सशस्त्र बल जवान गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे

Bangladesh-के-122-सशस्त्र-बल-जवान-गणतंत्र-दिवस-परेड-में-शामिल-होंगे

ढाका, 14 जनवरी । Bangladesh सशस्त्र बल, जो 50 साल पहले अपने भारतीय समकक्षों के साथ मिलकर लड़ा और जीता, वह राजपथ पर 26 जनवरी को नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगा।

भारतीय उच्चायोग ने एक प्रेस नोट में कहा, Bangladesh सशस्त्र बलों के 122 गौरवान्वित कर्मियों की एक टुकड़ी विशेष रूप से भेजे गए भारतीय वायुसेना सी-17 विमान में भारत के लिए रवाना हो गई है।

Bangladesh की टुकड़ी, जो गर्व से राजपथ पर मार्च करेगी, 1971 के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों की विरासत को आगे बढ़ाएगी, जिन्होंने स्वतंत्रता, न्याय और अपने लोगों के लिए संघर्ष किया।

भारत के इतिहास में यह तीसरा मौका है जब किसी विदेशी सैन्य दल को गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इससे पहले France और यूएई की टुकड़ियां हिस्सा ले चुकी हैं।

Bangladesh की टुकड़ी में अधिकांश कर्मी Bangladesh सेना की सबसे प्रतिष्ठित इकाइयों से आते हैं, जिनमें 1, 2, 3, 4, 8, 9, 10 और 11 ईस्ट बंगाल रेजिमेंट और 1,2 और 3 फील्ड आर्टिलरी रेजिमेंट शामिल हैं, जिन्हें 1971 का मुक्ति संग्राम लड़ने और जीतने का सम्मान प्राप्त है।

Bangladesh नौसेना के नाविकों और Bangladesh वायुसेना के वायु योद्धाओं के भी प्रतिनिधि इसमें शामिल हैं।

प्रेस नोट में कहा गया है कि यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि वर्ष 2021 में मुक्ति संग्राम के 50 वर्ष हैं, जिसके माध्यम से Bangladesh एक जीवंत राष्ट्र के रूप में उभरा, जो अत्याचार और उत्पीड़न के जुए से मुक्त है।

–आईएएनएस

एसजीके