अप्रैल से दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए खुलेगी चीनी आकाशीय आंख

अप्रैल-से-दुनिया-भर-के-वैज्ञानिकों-के-लिए-खुलेगी-चीनी-आकाशीय-आंख

बीजिंग, 11 जनवरी । चीनी आकाशीय आंख के नाम से मशहूर, दुनिया की सबसे बड़ी एकल-डिश रेडियो टेलीस्कोप यानी 500-मीटर एपर्चर गोलाकार टेलीस्कोप (फास्ट) 1 अप्रैल को औपचारिक तौर पर दुनिया भर में वैश्विक जगत के लिए खोला जाएगा।

बताया गया है कि 1 अप्रैल से ही विभिन्न देशों के वैज्ञानिक ऑनलाइन तरीके से चीनी राष्ट्रीय खगोलीय वेधशाला में अवलोकन आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन परियोजनाओं की समीक्षा फास्ट वैज्ञानिक समिति और समय आवंटन समिति करेंगी और वे संबंधित परियोजना चुनने का प्रस्ताव पेश करेंगी। 1 अगस्त को अवलोकन का समय तय किया जाएगा।

फास्ट संचालन और विकास केंद्र की स्थाई मामला समिति के उप प्रधान, जनरल इंजीनियर च्यांग फ के मुताबिक, दुनिया भर में वैज्ञानिक जगत के लिए फास्ट के खोले जाने के प्रथम वर्ष में विदेशी वैज्ञानिकों को 10 प्रतिशत का अवलोकन समय मिलेगा।

गौतरलब है कि गत वर्ष दिसंबर के शुरू में विश्व में दूसरी बड़ी आकाशीय आंख यानी America का अरेसिबो रेडियो टेलीस्कोप ढह गया था। इसके बाद दक्षिण पश्चिमी China के क्वेइचो प्रांत की फिंगथांग काउंटी में स्थित फास्ट विश्व में एकमात्र आकाशीय आंख बनी।

बता दें कि 11 जनवरी 2020 को फास्ट का औपचारिक संचालन शुरू हुआ। चीनी वैज्ञानिक अकादमी के राष्ट्रीय खगोलीय वेधशाला ने इसके निर्माण के शुरू में एक सिद्धांत निश्चित किया, यानी कि अंतरराष्ट्रीय नियम के अनुसार फास्ट को धीरे-धीरे खोला जाएगा, ताकि उसकी वैज्ञानिक प्रभावशीलता बढ़ाकर वैज्ञानिक फलों के उत्पादन को मजबूत किया जा सके और मानव जाति के लिए ब्रह्मांड की खोज और समझ में योगदान दिया जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस