America ने क्यूबा को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में डाला

America-ने-क्यूबा-को-आतंकवाद-को-प्रायोजित-करने-वाले-देशों-की-सूची-में-डाला

वाशिंगटन, 12 जनवरी । America ने क्यूबा को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में डाल दिया है, एक ऐसा कदम जो हवाना के साथ संबंधों को फिर से बहाल करने में आगामी जो बाइडेन प्रशासन के प्रयासों को बाधित कर सकता है।

Xinhua News Agency के अनुसार, विदेश विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के कृत्यों के लिए आतंकवादियों की मदद करने के कारण क्यूबा को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में डाल दिया है।

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने पद छोड़ने से पहले क्यूबा को सूची में वापस डालने पर विचार किया था।

30 दिसंबर, 2020 को एक Tweet में, क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिग्ज ने कहा, मैं फ्लोरिडा में क्यूबा विरोधी अल्पसंख्यक को खुश करने के लिए आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में क्यूबा को शामिल करने के लिए विदेश मंत्री पोम्पियो के पैंतरेबाजी की निंदा करता हूं।

क्यूबा को 1982 में आतंकवाद प्रायोजित देशों की सूची में डाला गया था और 2015 में इसे सूची से हटा दिया गया था लेकिन ट्रंप प्रशासन ने इसे फिर से सूची में डाल दिया।

मार्च 2016 में, बराक ओबामा 1928 के बाद से क्यूबा के दौरे पर जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने, जिन्होंने दिसंबर 2014 में शुरू हुए द्विपक्षीय संबंधों को गर्मजोशी से शुरू करते हुए 54 साल की दुश्मनी का अंत किया था।

लेकिन 2014 में ट्रंप के पद संभालने के बाद क्यूबा और America के बीच तनाव फिर से बढ़ गया।

–आईएएनएस

वीएवी-एसकेपी