जिनेवा, 12 अगस्त डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) दुनिया के पहले संभावित कोविड-19 वैक्सीन की प्री-क्वालिफिकेशन को लेकर रूस के साथ संपर्क में है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता तारिक जसारेविक ने मंगलवार को एक वर्चुअल प्रेस ब्रीफिंग में कहा, हम रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ निकट संपर्क में हैं और डब्ल्यूएचओ द्वारा वैक्सीन के संभावित प्री-क्वालिफिकेशन के बारे में चर्चा चल रही है।

जसारेविक ने कहा, किसी भी वैक्सीन की प्री-क्वालिफिकेशन में क्लिनिकल परीक्षणों के दौरान सुरक्षा और उसके प्रभाव के लिए आवश्यक सभी डेटा की कठोर समीक्षा और मूल्यांकन शामिल है। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि डब्ल्यूएचओ का यह स्तर और प्रक्रिया किसी भी वैक्सीन उम्मीदवार के लिए समान होगी।

उन्होंने आगे कहा, प्रत्येक देश में राष्ट्रीय नियामक संस्थाएं हैं जो अपने क्षेत्र में टीकों या दवाओं के उपयोग को मंजूरी देती हैं। निर्माता डब्ल्यूएचओ की प्री-क्वालिफिकेशन के लिए कहते हैं, क्योंकि यह गुणवत्ता पर एक तरह से मुहर है।

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा था कि उनके देश ने नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ दुनिया का पहला वैक्सीन तैयार कर लिया है।

–आईएएनएस

एमएनएस