Jaisalmer Crime Meeting
  • पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर द्वारा अपराध गोष्ठी का आयोजन
  • थाना स्तर पर पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ करने के दिये निर्देश
  • आगामी त्यौहारों के मध्यनजर मीटिंग का आयोजन
  • महिला, बच्चों एवं कमजोर वर्गो के खिलाफ होने वाले प्रकरणों में तुरंत कार्यवाही के निर्देश

Jaisalmer News: थाना स्तर पर पुलिस कार्य प्रणाली को सुदृढ करने हेतु पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर डाॅ0 किरन कंग ( Jaisalmer SP Dr. Kiran Kang IPS) द्वारा आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में जिले के समस्त थानाधिकारियों/वृताधिकारियों की अपराध गोष्ठी (Crime Meeting) का आयोजन किया गया।

उक्त गोष्ठी में राकेश बैरवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जैसलमेर, वृताधिकारी वृत जैसलमेर गोपाललाल शर्मा, वृताधिकारी वृत पोकरण मोटाराम, वृताधिकारी वृत नाचना हुकमाराम एवं जिले के समस्त थानाधिकारी, अर्जुनसिंह सउनि प्रभारी यातायात शाखा जैसलमेर, नारायणसिंह सउनि अपराध शाखा उपस्थित रहे। पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों से अपने-अपने थाना क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।


आगामी त्यौहारो के मध्यनजर मीटिंग का किया गया आयोजन दिये गये विशेष निर्देश

आज आयोजित अपराध गोष्ठी का आयोजन आगामी दीपावली त्यौहार के उपलक्ष में कानून एवं शांति व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। उक्त आयोजनों के संबंध में अपने-अपने हल्का क्षेत्र में आवश्यक कानून व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये गये।

विभिन्न शीषर्कोे में कार्यवाही करने के निर्देश

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में इसदादी कार्यवाही, लोकल स्पेशल एक्ट की कार्यवाही, एमवी एक्ट की कार्यवाही, अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही, सम्पति संबंधी अपराधों में बरामदगी अधिकाधिक करने, स्थाई वारंटियों/भगौडों एवं पीओज को गिरफतार करने, हार्डकोर अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही, केश आॅफिसर स्कीम के तहत चयनित प्रकरणों में तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिये।

लपको के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को विशेषकर कोतवाली, सम, खुहडी, पोकरण एवं रामदेवरा को अपने-अपने थाना क्षेत्र में सक्रिय लपको पर कार्यवाही करने तथा लपको से सम्बधित होटल मालिको के खिलाफ भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

अवैध पटाखे बेचने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को अपने अपने थाना हल्का क्षैत्र में अवैध पटाखा बेचने वालों तथा अवैध रूप से पैरासिलींग करवाने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

अवैध शराब बिक्री एवं शराब तस्करी पर अंकुश लगाने के निर्देश

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में अवैध शराब बिक्री एवं शराब तस्करी पर अंकुश लगाने के निर्देश दिये गये तथा ज्यादा से ज्यादा नाकाबंदी एवं गश्त करने तथा रात में आठ बजे के बाद शराब के ठेके पूर्णतया बंद करवाने के निर्देश दिये गये।

अपराधों में आधुनिक तकनीक का उपयोग एवं पीएमएस व सीसीटीएनएस के संबंध में दिये निर्देश

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को अपराधों के अनुसंधान में अधिकाधिक आधुनिक तकनीक प्रयोग करने, अनुसंधान किट का उपयोग करने के निर्देश दिये। इसके साथ-साथ पुलिस मुख्यालय द्वारा थानों के मुल्यांकन हेतु शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना पीएमएस पर सही अपडेशन समय पर करने के निर्देश दिये गये। समस्त थानाधिकारियों को अच्छे कार्य करने के निर्देश दिये गये तथा थानाधिकारियों को सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट में ज्यादा से ज्यादा इन्द्राज करने के निर्देश दिये। तथा समस्त थानाधिकारीयों को प्रोजेक्टर के माध्यम से सीसीटीएनएस केस डायरी मोड्यूल के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

थाने पर आने वाले परिवादियों के साथ रखे अच्छा व्यवहार, पीडित को दिलाये तुरंत न्याय

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को थाना पर आने वाले परिवादियों केे साथ अच्छा व्यवहार करने के निर्देश दिये तथा उनके द्वारा प्राप्त परिवाद पर तुरंत कार्यवाही करते हुए उनको तुरंत न्याय दिलाये ताकि आमजन में पुलिस के प्रति अच्छी सोच जाग्रत हो सके।

महिलाओं, बच्चों, कमजोर वर्गो एवं बुजूर्गो के साथ अच्छा व्यवहार रखे

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त थानाधिकारियों को थाना पर आने वाली महिलाओं, बच्चों एवं बुजूर्गों के साथ भी अच्छा व्यवहार रखने की बात कही तथा उनसे प्राप्त परिवाद पर तुरंत कार्यवाही करने की बात कही।

इसके साथ-साथ पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त वृताधिकारियोें/थानाधिकारियों को अपने-अपने हल्का क्षेत्र में जनसहभागिता की मिटिग करने के निर्देश दिये ताकि आमजन से आपसी मेल मिलाप एवं सामजस्य स्थापित हो सके तथा समस्त थानाधिकारियों को अपने-अपने थाने पर सराहनीय कार्य करने की बात कही एवं अपने अधिनस्थ को भी सराहनीय कार्य करने के लिए प्रेरित करने की बात कही।

जैसलमेर जिले की ब्रेकिंग न्यूज़, ताजा समाचार व खबर यंहा पढ़ें : Jaisalmer News

अपनी तहसील चुनें : जैसलमेर | पोकरण | रामदेवरा | नाचना | मोहनगढ़ | नोख | रामगढ | भनियाणा | फतेहगढ़ |