Jaisalmer। जल शक्ति अभियान के तहत आमजन में वर्षाती जल संग्रहण एवं संचय के साथ पानी के महत्व को लेकर जिला प्रशासन, गु्रप फोर पीपुल्स एवं ग्राम पंचायत अमरसागर के संयुक्त तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर रविवार को प्रातः गडीसर से अमरसागर तक 6 किलोमीटर भव्य साईकिल रैली का आयोजन हुआ। इस भव्य रैली में अल्पसंख्यक कल्याण, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद, जिला कलक्टर नमित मेहता ने साईकिल चलाकर आमजन को जल संरखण का संदेश देकर एक अनूठी पहल की। यहीं नहीं इस रैली में जिला कलक्टर की धर्मपत्नि विनिता मेहता ने भी शामिल होकर मातृशक्ति को यह संदेश दिया कि पानी का जीवन में कितना महत्व है।

इस भव्य साईकिल रैली को गडीसर से जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर पंचायत समिति सम की प्रधान श्रीमती उषा सुरेन्द्रसिंह राठौड, जैसलमेर के प्रधान अमरदीन फकीर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण के साथ ही जिलास्तरीय अधिकारी एवं साईकिल रैली के संभागी उपस्थित थे। रैली में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओमप्रकाश, समाज सेवी विकास व्यास, युवराज चैतन्यराजसिंह ने 6 किलोमीटर साईकिल चलाकर आमजन को पानी बचाने का संदेश दिया। इस रैली का मुख्य आकर्षण बालिकाओं के साथ ही बच्चे, महिलाएं रहे, जिन्होंने भी रैली में शरीक होकर जल शक्ति अभियान को सफल बनाने का संदेश दिया। रैली में बॉस्केटबॉल अकादमी के खिलाड़ियों ने अमरसागर तक मैराथन लगाकर संभागियों का हौंसला अफजाई की।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

जल संरक्षण को लेकर दिया संदेश

रैली के समापन के अवसर पर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने जिला प्रशासन एवं गु्रप फोर पीपुल्स के जल संरक्षण को लेकर आयोजित की गई भव्य साईकिल रैली की सराहना करते हुए कहा कि आज के समय में पानी को बचाने की सबसे अधिक आवश्यकता है तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार वर्षाती जल के संरक्षण एवं संचय को लेकर बहुत गंभीर है। उन्होंने कहा कि जिस तरह पानी का दोहन हो रहा है उससे आने वाले समय में पानी की भयंकर समस्या पैदा होगी, इसलिए हम सब को मिलजूल कर संकल्प लेना होगा कि वर्षाती जल का अधिक से अधिक संरक्षण करना होगा व पानी के उपयोग को सीमित करना होगा।

उन्होंने जल संरक्षण के लिए जिला प्रशासन को हर ग्राम पंचायत स्तर पर जल चेतना का कार्यक्रम आयोजित कर जल शक्ति में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी तभी हम जल को बचाने वाली इस मुहिम में सफल हो सकेंगे। उन्होंने पारम्परिक जल स्त्रोतों के जीर्णोंद्धार कर वर्षाती जल का संग्रहण करने पर जोर दिया एवं भावी पीढ़ी के लिए जल बचाने की सीख दी।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने इस साईकिल रैली में उत्साह से भाग लेने वाले संभागियों को बधाई देते हुए कहा कि जिस उमंग एवं उत्साह के सभी ने सहभागीदारी दर्ज कराई इससे जल शक्ति अभियान को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस चेतना से हमें आमजन तक जल संरक्षण का सदेश देना ताकि हर व्यक्ति इस जल की मुहिम से जुड़े। उन्होंने अमरसागर के ऐतिहासिक तालाब में हुए अतिक्रमण को हटाने का विश्वास दिलाया एवं कहा कि हम यह भी प्रण ले पूर्वजां द्वारा बनाये जल के स्त्रोतों को सुरक्षित रखेंगे।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने भी इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं ने भी साईकिल चेतना रैली में भागीदार बन यह संदेश दिया कि वे जल बचाने के इस पुनीत कार्यक्रम में हर संभव सहयोग करंगे। उन्होंने मातृ शक्ति को जल का कम से कम उपयोग करने की सीख दी।

समारोह के दौरान अतिथियों ने संभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये।

किया पौधारोपण

समापन समारोह से पूर्व अमरसागर तालाब की पाल पर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री शाले मोहम्मद, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला कलक्टर नमित मेहता, प्रधान अमरदीन फकीर, उषा राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर कलक्टर विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने पौधारोपण किया।

किया श्रमदान

इस मौके पर अतिथियों द्वारा अमरसागर तालाब में श्रमदान किया जाकर लोगों को संदेश दिया कि वे पारम्परिक जल स्त्रोत के संरक्षण के लिए वे भी श्रमदान करें ताकि तालाब में वर्षाती पानी को अधिक से अधिक मात्रा में संग्रहित कर सकें।

संभागियों ने भारी उत्साह दिखाया

जल संरक्षण को लेकर आयोजित हुई रैली में सभी संभागियों ने भारी उत्साह दिखाया एवं 6 किलोमीटर साईकिल चलाकर आमजन को जल बचाने का संदेश दिया।

समारोह के प्रारंभ में अमरसागर सरपंच लता माली ने अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया। वहीं पूर्व सरपंच देवकाराम माली, समाज सेवी मेघराज माली एवं अन्य लोगों ने अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम का संचालन गु्रप फोर पीपुल्स के चंदनसिंह भाटी ने किया एवं उन्होंने जिला प्रशासन को विश्वास दिलाया कि वे जल संरक्षण के इस मुहिम में हर संभव सहयोग प्रदान करंगे। समारोह में जल शक्ति अभियान के संबंध में केन्द्र सरकार की प्रतिनिधि एवं हाईड्रोजोलिस्ट मोनिका के साथ ही विकास अधिकारी सम सुखराम विश्नोई, मूलाराम चौधरी, समाजसेवी कंवराजसिंह चौहान, मुकेश गज्जा, राजेन्द्र चौहान, सीमा सुरक्षा बल 119 बटालिया के समादेष्टा रविन्द्र कुमार सहित जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।